दीपों के त्यौहार को लेकर दमकल विभाग अलर्ट, कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द

punjabkesari.in Saturday, Nov 14, 2020 - 12:48 AM (IST)


पानीपत, (संजीव नैन) : दीपों के पर्व दीपावली पर किसी प्रकार की अनहोनी न हो इसके लिए फायर बिग्रेड को पूर तरह से अलर्ट पर रखा गया है, ताकि किसी भी प्रकार की आपात स्थिति सामने आने पर मुस्तैदी के साथ उससे निपटा जा सके। दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग द्वारा बर्न, न्यूरो व कार्डियक यूनिट को भी तैयार रहने के लिए कहा गया है, क्योंकि पूर्व के वर्षों के अनुभव के आधार पर ऐसा देखने में आया है कि दीवाली के दौरान जलने के मामले ज्यादा सामने आते हैं। जिला में फायर बिग्रेड के सभी केन्द्रों पर गाडिय़ों को पानी भरकर खड़ा किया गया है।
बाक्स
दमकल स्टाफ का अवकाश रद्द
नगर निगम आयुक्त डा. मनोज कुमार ने नगर निगम पानीपत के दमकल केंद्र द्वारा दीवाली के त्यौहार पर अग्रि सुरक्षा के मद्देनजर सभी दमकल स्टाफ के अवकाश आगामी आदेशों तक स्थगित कर दिए है व सभी दमकल केंद्र कर्मचारियों की 12-12 घंटे की ड्यूटी करते हुए स्टेशन न छोडऩे के आदेश दमकल केंद्र अधिकारी द्वारा जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि अग्रि से हुई हानि किसी की व्यक्तिगत हानि नहीं है अपितु राष्ट्रीय सम्पत्ति का नुकसान है इसलिए हमारा दायित्व है कि हम इस नुकसान को रोकने में सहयोग करे।
बाक्स
जनता भी रहे अलर्ट
दमकल केंद्र अधिकारी रामेश्वर सिंह व यादविंदर सिंह ने दुकानदारों व नगरवासियों से अपील की है कि सभी अपनी अपनी दुकानों में बिजली का कोई भी प्वाईंट लूज न रखें और न ही बिना टेप के रहने दें। प्रत्येक दुकान पर रेत व पानी की बाल्टी और अग्रिशमन यंत्र रखें जिससे किसी भी आग्रि दुर्घटना से समय पर निपटा जा सके। उन्होंने यह भी अपील की है कि रात में बिजली उपकरणों की मेन लाईन को काट कर ही लॉक करें व किसी भी वेस्ट गत्ता, कपड़ा या अन्य समान को खुला छत पर ना छोड़े। रात को कोई जलते हुए दीये/मोमबत्ती आदि जलते हुए ना छोड़े। रात में खिडक़ी दरवाजे आदि बंद करके रखे ताकि कोई रोकेट या बम आदि के कारण अग्रि दुर्घटना से बचा जा सके। ग्राहकों के वाहन इस प्रकार से पार्किंग करवाएं के रास्ते अवरूध न हो। दमकल वाहनों को रास्ता दें।
बाक्स
आपात स्थित में यहां मिलेगी गाड़ी
निगम दमकल केंद्र अधिकारी रामेश्वर सिंह व यादविंदर शर्मा ने बताया कि पानीपत में इस समय पर चार दमकल केंद्र, 1. हाथी पार्क ओल्ड इण्डस्ट्रीयल एरिया (0180-2650458, 101, 98115-51678), 2. रेड लाइट जीटी रोड़ (0180-2670458, 94662-68173), 3. हुड्डा सैक्टर 25 (0180-2660101, 94168-96618) व 4. समालखा दमकल केंद्र (94160-24101) पर स्थित है। इसके अतिरिक्त बाजार आदि भीड़ वाले एरिया के लिए एक स्माल वाटर टेंडर लाल बत्ती दमकल केंद्र में व एक दमकल गाड़ी संजय चांैक जीटी रोड पुल के नीचे खड़ी कर दी गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Sanjeev Nain

Recommended News

Related News

static