सीनियर डैंटल सर्जन के नेतृत्व में टीम ने क्लीनिकों पर मारे छापे

punjabkesari.in Wednesday, Nov 27, 2019 - 02:56 PM (IST)

समालखा (राकेश): सी.एम. विंडो समालखा में 13 डैंटल क्लीनिक पर मिली शिकायत के आधार पर स्वास्थ्य विभाग के सीनियर डैंटल सर्जन डा. विकास धवन के नेतृत्व में ड्रग्स कंट्रोल अधिकारी विजय राजे व सामान्य अस्पताल समालखा के इंचार्ज डा. पवन के साथ टीम ने मंगलवार को शहर में डैंटल क्लीनिक पर छापे मारे। छापे के दौरान टीम ने 2 डैंटल क्लीनिक पर कार्रवाई करते हुए औजार, सुन्न करने के टीके व मैडीसन को सील कर मौके पर मौजूद पुलिस को सौंप दिया। जबकि टीम के आने की सूचना मिलते ही अन्य डैंटल क्लीनिक अपनी दुकानों के शीशे लॉक व दुकानें बंद करके चलते बने।

सीनियर डैंटल सर्जन ने कार्रवाई के लिए पुलिस को पत्र भेजा है। वहीं मिली जानकारी अनुसार समालखा क्षेत्र के रिंकू नाम के एक व्यक्ति ने सी.एम. विंडो में दी शिकायत में बताया कि समालखा में दांतों के करीब 15 डाक्टर ऐसे जिनमें से कु छ के पास डिग्री नहीं है और कुछ अन्य डाक्टर से डिग्री किराये पर लेकर दांतों का अस्पताल चला रहे हैं। जिनके पास कोई सुविधा नहीं है। सुविधा के अभाव में मरीजों में हैपेटाइटस व एड्स जैसी बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है। ये गरीब का इलाज करते समय गलबस, मास्क व हैड कैप आदि कुछ भी इस्तेमाल नहीं करते हैं। उसने बताया कि इनके पास बायोमैडीकल वेस्ट के लिए कोई समाधान नहीं है। वे बायो मैडीकल वेस्ट को खुले में फैंक देते हैं जिससे बीमारी फैलने का अंदेशा बना रहता है। यहां तक कि बायोमैडीकल वेस्ट को खुले में घूम रहे पशु निगल जाते हैं। जिससे या तो वे बीमार हो जाते है या फिर उनकी मौत हो जाती है।

शिकायतकत्र्ता ने बताया कि कई बार दांतों का इलाज करते समय मरीजों को कोम्पलीकेशन हो जाती है। जैसे- हार्ट अटैक, अस्थमा, अटैक व इप्लैटिक अटैक का इन डाक्टरों को कोम्पलीकेशन के लिए कोई इलाज का पता नहीं होता। इसी को लेकर सी.एम. विंडो में शिकायत भेजकर कार्रवाई की मांग की। मंगलवार को 3 पेज की सी.एम. विंडो में मिली 13 दांतों के क्लीनिक की शिकायत लेकर विभाग के सीनियर डैंटल सर्जन डा. विकास धवन, ड्रग कन्ट्रोल अधिकारी विजय राजे व समालखा सामान्य अस्पताल के इंचार्ज डा. पवन को साथ टीम सहित समालखा पहुंचे। इस दौरान टीम ने शहर के सबसे पहले माता पुली रोड पर 2 डैंटल क्लीनिक पर छापे मारे इस दौरान पुलिस मौजूद रही।

छापे के दौरान टीम ने मामले को गंभीरता से लेते हुए डिग्री व रजिस्टे्रशन न मिलने पर औजार व सुन्न करने के टीके मैडीशन को सील कर दिया गया। जिसे पुलिस को सौंप दिया गया। टीम द्वारा 2 डैंटल क्लीनिकों पर की गई कार्रवाई के बाद अन्य डैंटल की दुकान चलाने वालों में हड़कंप मच गया। बस फिर क्या था, देखते ही देखते डैंटल की दुकान चलाने वाले या तो अपनी दुकानों के शीशे लोक कर या दुकानें बंद कर चलते बने।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static