हैल्थ अलर्ट: मच्छरजनित बीमारियां पसार रही पैर

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2019 - 04:19 PM (IST)

रोहतक (मैनपाल): उमस भरी गर्मी के चलते मच्छरजनित बीमारियों का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। इस बार सितम्बर माह में भी रिकार्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है। यही कारण है कि डेंगू व मलेरिया मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। जिले में 3 और डेंगू के मामले सामने आने पर मरीजों की संख्या 9 हो चुकी है, वहीं मलेरिया के 8 मामले सामने आए हैं।  बीते 3 वर्ष के मुकाबले केसों की संख्या में कमी आई है।

वर्ष 2017 मेंं अब तक डेंगू के 906 केस सामने आए थे, जबकि मलेरिया केसों की संख्या 77 थी। मौजूद वर्ष में अब तक डेंगू व मलेरिया की स्थिति कंट्रोल में है। इसके अलावा जलजनित बीमारियों की ओ.पी.डी. में बढ़ौतरी हुई है, जिसमें चर्म रोग के मरीज आ रहे हैं। जिला मलेरिया विभाग नियमित रूप से एंटी लारवा एक्टीविटी करवा रहा है। 11 टीमों का गठन किया गया है, जो हर रोज अलग अलग इलाकों में जाकर मच्छर के लारवे की जांच करती हैं। जिले में अब तक 7,469 लोगों को नोटिस दिया गया। तय प्रावधान के मुताबिक नोटिस देने के 72 घंटे बाद दोबारा घर में लारवे की जांच की जाती है, फिर लारवा मिलता है चालान किया जाता है।

उमस भरी गर्मी के चलते लोग मलेरिया, डेंगू, डायरिया, वायरल बुखार से ग्रस्त हो रहे हैं। सामान्य अस्पताल व पी.जी.आई. की सामान्य रोग ओ.पी.डी. में 10 फीसदी की बढ़ौतरी हुई है। बच्चे, बड़े और पूर्ण रूप से स्वस्थ व्यक्ति को भी यह मौसमी बीमारियां अपनी चपेट में ले लेती हैं। इन बीमारियों का सबसे ज्यादा असर नवजात व छोटे बच्चों पर पड़ रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static