प्रदेशभर में रिसर्च व एकैडमिक में अव्वल रहा सिरसा का नैशनल कॉलेज

punjabkesari.in Saturday, Nov 23, 2019 - 04:44 PM (IST)

सिरसा(हरभजन): उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा स्तर में सुधार लाने की कवायद के तहत प्रयास फ्रेमवर्क अभियान की शुरुआत की गई। पहले चरण में 157 सरकारी कालेजों को फ्रेमवर्क  प्रयास में शामिल किया गया, जिनका परिणाम विभाग की ओर से जारी कर दिया गया है। जिसमें सिरसा के नैशनल कालेज ने रिसर्च एवं एकैडमिक मद में प्रदेशभर में अव्वल स्थान हासिल किया है। वहीं, जिले के 5 सरकारी कालेजों में से 2 कालेजों ने ए ग्रेड हासिल किया है, जबकि 3 कालेज बी ग्रेड की रैंकिंग तक आकर ही अटक गए। 

शहर का राजकीय नैशनल कालेज 500 में से 348 अंक लेकर ए ग्रेड की श्रेणी में रहा और जिले में अव्वल स्थान हासिल किया। बता दें कि विभाग की ओर से इस बार कालेजों को 500 अंकों की स्कोरिंग के तहत ग्रेड दिए गए हैं। इसमें 350 से अधिक अंक को ए प्लस, 300-349 अंक को ए, 250-299 को बी प्लस, 200-249 को बी, और 200 तक अंकों पर सी ग्रेड मिलता है। फ्रेमवर्क प्रयास ए-प्लस तथा ए-ग्रेड वाले कालेजों को नेशनल इंस्टीट्यूट रेटिंग फ्रेमवर्क रेटिंग में भाग लेने व नैक-ग्रेड में सुधार करने के लिए पूरी सहायता करेगा। जबकि नीचे के ग्रेड वाले कालेजों को सुधार के लिए प्रोत्साहित करेगा।

10 घटकों के तहत मिलता है फ्रेमवर्क का ग्रेड 
एकेडमिक गुणवत्ता, सहयोग/रणनीतिक गठबंधन, शिक्षण और शिक्षण गुणवता, आधारभूत संरचना (भवन/आई.टी.), शासन और प्रबंधन, रोजगार, आऊटरिच गतिविधियां  और सामाजिक प्रभाव, अनुसंधान  की गुणवता और प्रभाव, स्टूडैंट एंगेजमैंट एंड अपडेट व समावेशिता, प्रतिनिधत्व, विविधता शामिल हैं।

कालेज क्वालिटी एजुकेशन देने के लिए प्रयासत : डा. रामकुमार जांगड़ा
कालेज के प्राचार्य डा. रामकुमार जांगड़ा ने बताया कि पूरे स्टाफ  के प्रयासों से यह महाविद्यालय ए ग्रेड हासिल करने में कामयाब रहा है। कालेज ने रिसर्च व एकैडमिक मद में प्रदेशभर में प्रथम स्थान हासिल किया है, जोकि जिले के लिए गर्व की बात है। वहीं नैक की ग्रेङ्क्षडग में भी उनका कालेज जिले में अव्वल रहेगा। कालेज हमेशा से क्वालिटी एजुकेशन देने के लिए प्रयासरत है। जिन गतिविधियों में कम नंबर मिले हैं, उनमें सुधार किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static