इंजीनियरिंग कॉलेज का उन्नाव भारत अभियान के तहत चयन, राई के 5 गांवों में करेगा सर्वेक्षण

punjabkesari.in Thursday, Feb 13, 2020 - 03:17 PM (IST)

सोनीपत (ब्यूरो) : गेटवे इंजीनियरिंग कालेज द्वारा उन्नाव भारत अभियान के तहत गांवों का सर्वेक्षण किया जाएगा। गेटवे इंस्टीच्यूट आफ  इंजीनियरिंग एंड टैक्नोलाजी को प्रतिभागी संस्थान (पी.आई.) के रूप में यू.बी.ए. (उन्नाव भारत अभियान) में चुना गया है। संगठन के प्रोजैक्ट को-आर्डिनेटर अनिल अरोड़ा को इस संबंध में अधिकृत किया गया है। अभियान के तहत संस्थान ने सोनीपत के 5 गांवों बहालगढ़, भदाना, हरसाना कलां, बड़वासनी, राई के कलस्टर को अपनाया है। 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ग्रामीण विकास मंत्रालय और पंचायती राज मंत्रालय के साथ मिलकर ग्रामीण विकास प्रक्रियाओं युक्त सभी उच्च शिक्षा संस्थानों को उन्नत भारत अभियान के अंतर्गत लाने पर सहमति व्यक्त की है। इस अभियान के तहत उच्च शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधि स्थानीय निकायों और कुछ चुङ्क्षनदा ग्रामीण समुदायों से प्रत्यक्ष रूप से परिचित हो सकेंगे तथा उन्हें ग्राम पंचायतों की विकास योजनाओं से संबंधित आवश्यक जानकारी प्राप्त होगी।

इस अभियान के तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय को यह देखने का कार्य सौंपा है कि चुने हुए उच्च शिक्षण संस्थान जिला मैजिस्ट्रेटों के परामर्श से पंचायतों को अपनाए और अपने ज्ञान का उपयोग ग्रामीण समुदायों द्वारा सामना की जाने वाली बुनियादी जरूरतों और आजीविका अवसर के समाधान हेतु उचित रूप में करें। गोद लिए गांवों के घरेलू सर्वेक्षण का संचालन करने के लिए गेटवे इंजीनियरिंग कालेज ने 2 पुरुष व 2 महिला सदस्यों के साथ 5 टीमों का निर्माण किया। प्रत्येक टीम ने शैक्षणिक सत्र में प्रत्येक प्रथम और तृतीय शनिवार को गांवों का दौरा किया था। डाटा एकत्र करने के बाद इसे यू.बी.ए. साइट पर अपलोड किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static