अवैध होर्डिंग्स पर शिकंजा, 20 संस्थानों की सूची SP के पास भेजी

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2019 - 01:07 PM (IST)

सोनीपत (मनीष): अवैध होॄडग्स लगाकार शहर की सूरत बिगाडऩे वालों पर नगर निगम ने शिकंजा कसने का निर्णय लिया है। निगम अधिकारियों ने जहां 20 शिक्षण संस्थानों पर एफ.आई.आर. दर्ज करने के लिए पुलिस अधीक्षक के पास सूची भेजी है तो वहीं 12 पिं्रटिंग प्रैस को भी नोटिस जारी कर दिए हैं, जिसमें उनको कहा गया है कि निगम की मंजूरी के बिना कोई पिं्रटिंग प्रैस होॄडग्स पिं्रट करती है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि नगर निगम द्वारा शहर में होॄडग्स लगाने के लिए 2 साल में 7 बार टैंडर लगाए गए लेकिन किसी भी एजैंसी ने टैंडर की तरफ रुख नहीं किया। हालांकि, नगर निगम ने 65 से कम कर 54 रुपए प्रति स्क्वेयर फीट एक माह के लिए भी कर दिया लेकिन इसके बाद भी किसी एजैंसी ने रुचि नहीं दिखाई। जानकारी के अनुसार 2017 में एक पॉलिसी के तहत नगर निगम शहर को 3 भागों में बांटा था, पहले में जी.टी. रोड स्थित का क्षेत्र जहां पर 75 रुपए, दूसरे भाग में शहर का मुख्य क्षेत्र था जिसके लिए 50 रुपए किया जबकि तीसरे भाग में लाइन पार का क्षेत्र था, जिसके लिए 40 स्क्वेयर फीट एक माह के लिए तय किया लेकिन इसके लिए भी कोई एजैंसी नहीं आई। ऐसे में नगर निगम को जहां हर साल 80 लाख रुपए से अधिक का घाटा सहन करना पड़ रहा है तो वहीं शहर की सूरत भी बिगड़ रही है। 

टैंडर न होना निगम के लिए बन रहा घाटे का सौदा
अवैध विज्ञापनों से राहत देने के लिए करीबन 4 साल पहले टैंडर निकाला था लेकिन एजैंसी बीच में ही काम छोड़कर चली गई। इसके बाद से नगर निगम ने लगातार नीतियां बनाईं, किंतु 7 बार टैंडर लगाने के बावजूद किसी एजैंसी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। 2016 की शुरूआत में निगम की और से 1 करोड़ 30 लाख रुपए सालाना आय तय करके टैंडर आमंत्रित किए गए लेकिन किसी ने उस समय रुचि नहीं दिखाई, इसके बाद से निगम लगातार रेट घटाता आ रहा है। जानकारी के अनुसार निगम ने 65 रुपए से घटाकर 54 रुपए प्रति स्क्वेयर फीट एक माह के लिए कर दिया है, बावजूद इसके कोई एजैंसी नहीं आ रही। 

25 लोगों को दिया जा चुका है नोटिस
अवैध विज्ञापन में शहर के सौंदर्यीकरण पर ग्रहण करने वाले लोगों पर निगम अधिकारियों की नजरें तो पड़ती हैं लेकिन नेताओं के दबाव में चाहकर भी कुछ नहीं कर पाते। नगर निगम की इस संबंध में कार्रवाई न होने से अवैध विज्ञापन लगाकर मोटी कमाई करने वालों का हौसला बुलंद है। इनके खिलाफ नगर निगम ने इस साल जून माह में कार्रवाई करते हुए करीबन 25 लोगों को नोटिस जारी किए, जिनमें से 5 लोगों ने नोटिस का जवाब देकर जुर्माना अदा किया है, बाकी ने नगर निगम से दूरी बनाई। ऐसे में नगर निगम ने सभी की सूची तैयार करके पुलिस अधीक्षक के पास उनके खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज करने के लिए भेज दी है। 

कैमिकल से परेशान निगम कर्मचारी
नगर निगम ने शहर की सौंदर्यीकरण को बढ़वा देने के लिए शहर के मुख्य चौक-चौराहों पर अच्छी तरह की टाइल व लोहे की ग्रिल लगाई थी लेकिन उन पर अवैध रूप से पोस्टर लगाकर उनकी सौंदर्यीकरण को बिगाड़ा जा रहा है। कर्मचारी जब इन पोस्टरों को उतारते हैं तो वे ऐसे कैमिकल से चिपके मिलते हैं कि पोस्टर उतारते ही टाइलों पर दाग लग जाते हैं। 

पोस्टर-बैनरों से अटे शहर के चौक-चौराहे 
नगर निगम के सख्त रवैये के बाद भी शहर के प्रमुख चौक-चौराहों पर अवैध रूप से पोस्टर चस्पाने वालों के हौसले बुलंद है। इन पर कार्रवाई को लेकन सोनीपत नगर सुधार मंच ने भी निगम अधिकारियों के पास बैठक करके सख्त कदम उठाने के लिए गुहार लगाई लेकिन इसके बाद भी ऐसे लोग पोस्टर चस्पाने से बाज नहीं आ रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static