बिना रजिस्ट्रेशन के शहर में डॉग शो, अधिकारियों को खबर तक नहीं

punjabkesari.in Saturday, Dec 09, 2017 - 12:41 PM (IST)

अम्बाला शहर(बलविंद्र):शहर में 10 दिसम्बर को होने वाले डॉग शो से अधिकारी बेखबर हैं। जबकि बिना डॉग रजिस्ट्रेशन प्रदेश के किसी भी कौने में डॉग शो नहीं हो सकता है। दरअसल, डॉग शो करवाने से पूर्व इसमें हिस्सा लेने वाले अलग-अलग नस्ल के डॉग्स को रजिस्ट्रेशन नियमानुसार अनिवार्य है लेकिन अम्बाला में उक्त तारीख को यह डॉग शो बिना परमिशन के होगा क्योंकि अधिकारियों ने भी इस शो में शामिल होने वाले देशभर के विभिन्न नस्ल के कुत्तों का रजिस्टे्रशन को सिरे से नकार दिया है। यहां तक की कुछ पूर्व स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन द्वारा बिना रजिस्ट्रेशन के डॉग से होने पर कार्रवाई की बात कही थी।

लिखा जाएगा पत्र 
जिले में 10 दिसम्बर को होने जा रहे डॉग शो के लिए प्रशासन से अनुमति लेनी जरूरी है। यही नहीं डॉग शो में शामिल किए जाने वाले कुत्तों का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। जबकि नगर निगम अधिकारियों ने साफतौर पर कह दिया है कि डॉग शो का मामला उनके संज्ञान में ही नहीं है। ऐसे में डॉग शो होना नियमों को ताक पर रखना है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि यह डॉग शो बिना कुत्तों के रजिस्ट्रेशन के होता है तो वे इसके खिलाफ स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन व न.नि. अधिकारियों को कार्रवाई के लिए पत्र लिखेंगी। 

2 कुत्तों का है रजिस्ट्रेशन 
म्युनिसीपल एक्ट सैक्शन -311 में  साफतौर पर लिखा गया है कि घरों में पाले जाने वाले कुत्तों का नगर निगम में रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है लेकिन निगम में मात्र 2 ही कुत्तों का रजिस्ट्रेशन है बाकी पालतू कुत्तों के रजिस्ट्रेशन करवाने हेतु न तो निगम ने ध्यान दिया और नहीं कभी को शिविर लगा, लोगों को जागरूक किया। यदि न.नि. द्वारा जिले के सभी पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन किया जाए तो निगम को काफी आमदन होती है लेकिन अधिकारियों द्वारा इस मामले को गंभीरता से न लेने की कारण ही निगम को लाखों रुपए का नुक्सान हो रहा है। 

आवारा कुत्तों पर भी नहीं रोक
जिले में इस समय करीब 15,000 कुत्ते आवारा घूम रहे हैं, जिस वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यहां तक की कई बच्चे, महिला व पुरुष इन आवारा कुत्तों का शिकार हो चुके हैं। बावजूद इसके न.नि. इन आवारा कुत्तों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करता। न.नि. अधिकारी बजट न होने का हवाला देकर आवारा कुत्तों पर अंकुश लगाने से अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ रहे हैं। अम्बाला नगर निगम कमिश्नर,सत्येंद्र दुहन ने कहा शहर में डॉग शो हो रहा है, इस बारे उन्हें कोई जानकारी नहीं है और न ही कोई उनके पास किसी भी कुत्ते का रजिस्ट्रेशन करवाने बारे पहुंचा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static