पहलवान नरसिंह यादव को क्लीन चिट, Rio Olympic जाने का रास्ता साफ

8/1/2016 7:24:06 PM

नई दिल्ली: डोपिंग के आरोपों से लड़ रहे पहलवान नरसिंह यादव जीवन की सबसे बड़ी अग्नि परीक्षा में आज पास हो गए। नरसिंह को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने डोपिंग आरोपों से सोमवार को क्लीन चिट दे दी जिसके बाद उनके रियो ओलंपिक में उतरने का रास्ता साफ हो गया।

नाडा पैनल की कठिन जांच प्रक्रिया से गुजरे
नरसिंह को पिछले पांच दिनों में चार दिन नाडा जांच पैनल के समक्ष सुनवाई के कठिन दौर से गुजरना पड़ा लेकिन जीवट के धनी महाराष्ट्र के पहलवान ने अपनी जिंदगी का सबसे बड़ा दांव जीतते हुए खुद को डोपिंग आरोपों से मुक्त करा लिया।

कुश्ती महासंघ ने मनाया जश्न
भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने इसके बाद दावा किया कि नरसिंह रियो ओलंपिक के अपने 74 किग्रा वर्ग में चुनौती पेश करेंगे। इसी के साथ नरसिंह के हाई प्रोफाइनल डोपिंग प्रकरण का पटाक्षेप हो गया। नाडा के नरसिंह को क्लीन चिट देते हुए नाडा कार्यालय के बाहर जश्न मनना शुरू हो गया और मिठाईयां बंटने लगीं।

नरसिंह यादव ने फेसबुक लाइव पर समर्थकों को दिया धन्यवाद
प्रतिबंध हटने के तुंरत बाद पहलवान नरसिंह यादव फेसबुक पर लाइव आए और अपने प्रसंसकों तथा खेल मंत्रालय भारत सरकार का भी धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि यह मेरी जिंदगी का सबसे बुरा दौर था नरसिंह के कोच ने इस मौके पर कहा कि नरसिंह यादव रियो ओलंपिक में भाग लेगा।

लॉस वेगास में सबसे पहले ओलंपिक कोटा किया था हासिल
नरसिंह ने गत वर्ष लॉस वेगास में विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर सबसे पहले ओलंपिक कोटा हासिल किया था। उन्होंने हाल में पहलवान सुशील कुमार से ओलंपिक में उतरने को लेकर अदालती लड़ाई भी जीती थी लेकिन सोनीपत के साई सेंटर में अभ्यास करने वाले इस पहलवान के गत पांच जुलाई को लिए गए ए और बी नमूने पाजिटिव आए थे जिसके बाद उन्हें अस्थाई तौर पर निलंबित किया गया था। इस पहलवान को गत गुरुवार से नाडा के समक्ष सुनवाई से गुजरना पड़ा।

वकीलों की पूरी टीम थी नरसिंह के साथ
उनके साथ वकीलों की एक पूरी टीम भी थी। नरसिंह पर प्रतिबंधित एनाबोलिक स्टेरायड मैथनडिएनोन के सेवन का आरोप था जिसे खारिज करते हुए नरसिंह ने दावा किया था कि उनके खिलाफ साजिश की गई है। नरसिंह के वकीलों ने भी सुनवाई के दौरान नाडा पैनल को बताया था कि नरसिंह साजिश के शिकार हुए हैं। भारतीय कुश्ती महासंघ ने इस दौरान लगातार नरसिंह का समर्थन किया और महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण ने भी कहा कि नरसिंह के खिलाफ साजिश की गई है।
 
शनिवार को लंबी सुनवाई के बाद जब कोई फैसला नहीं आया तो ऐसा लगने लगा कि कहीं नरसिंह का सपना टूट न जाए। इस बीच कुश्ती महासंघ ने प्रवीण राणा को 74 किग्रा वर्ग में नरसिंह के विकल्प के रूप में चुनकर बाकी पहलवानों के साथ जार्जिया भेज दिया था। अब नरसिंह पर नाडा पैनल का फैसला आ चुका है जिससे यह पहलवान अब रियो ओलंपिक में कुश्ती में भारतीय दावे को मजबूती दे सकेगा।