हरियाणा की 15 से अधिक मंडियों का दौरा, जल्द ही सबमिट होगी रिपोर्ट: कल्सन

10/14/2018 6:50:04 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा की 15 से अधिक मंडियों का दौरा किया व खुले में पड़ी फसलों का निरीक्षण करने के बाद रिपोर्ट तैयार करके मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर को शीघ्र रिपोर्ट सबमिट करेंगे। यह जानकारी हरियाणा सरकार के प्रधान सचिव के ओएसडी कुलवंत कल्सन ने दी।



कल्सन के अनुसार हरियाणा के कई जिलों व आसपास की कई मंडियों का दौरा किया व खुले में पड़ी फसलों का निरीक्षण किया। उन्होंने अनेक खामियां जुलाना, पिहोवा, गुमथला गड़, बरवाला, अम्बाला कैंट, नारनौंद की मंडियों में देखने को मिली हैं। कल्सन के अनुसार बाजरे व जीरी की ई-पर्चेस न होने से किसान व आढ़ती परेशानी में हैं, लिस्टिंग ठीक ट्रैकों से नहीं की जा रही। एक क्विंटल को बन्द बोरियों कई जगह तुलवाई गईं तो उसमें से 95 किलो अनाज निकला। कई कांटो के नापतोल में कमियां मिली है। आढ़तियों व किसानों को 4-5 दिनों से पैसे का भुगतान रुक हुआ है।

कल्सन ने बताया कि इन सब मामलों पर वह रिपोर्ट तैयार करके मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर को शीघ्र रिपोर्ट सबमिट करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने मंडियों व किसानों की सभी समस्यओं के अध्ययन के बाद फ़सल खरीद में लगी एजेंसियों की भूमिका व तैनात कर्मचारियों की भी कई लापरवाहियां देखने को मिली वह भी आला अधिकारियों को बताई जाएंगी ताकि सुधार हो सके।

Shivam