स्वास्थ्य विभाग की कार्रवाई, जहां मिला लारवा थमाया नोटिस

5/23/2019 8:43:28 AM

अम्बाला छावनी(जतिन): मलेरिया-डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों को लेकर स्वास्थ्य विभाग अम्बाला में इस बार पहले से ही तैयारियां करनी शुरू कर दी है। पिछले 2 सालों में जहां छावनी के लाल कुर्ती बाजार में डेंगू के केस काफी मिले थे, वहीं बब्याल में भी डेंगू ने अपना पूरा प्रकोप दिखाया था। इस साल अभी से ही स्वास्थ्य विभाग ने टीमों को लारवा चैकिंग के लिए मैदानों में उतार दिया है। स्वास्थ्य विभाग की टीमों को जहां-जहां पिछले साल लारवा पाया था।

उन इलाकों में प्राथमिक तौर पर जांच कर रही है और इस जांच के दौरान घरों, दुकानों में खाली बर्तन, बोतल, गमले में, टायर या फिर अन्य जगह पर लारवा मिला उनको स्वास्थ्य विभाग की टीम की ओर से नोटिस जारी किया जा रहा है।

48 घंटे का दिया समय
स्वास्थ्य विभाग की टीम को जहां कहीं लारवा मिला। उन लोगों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक नोटिस दिया गया है। नोटिस में उन्हें 48 घंटे की मोहलत दी गई है कि वह 48 घंटे के अंदर-अंदर लारवा को पूरी तरह से नष्ट कर ले। अगर उसके बावजूद लारवा पाया गया तो विभाग के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएंगी।

50 लोगों को दिए नोटिस
स्वास्थ्य विभाग की आंकड़ों पर नजर डाले तो अभी हालफिलहाल में ही जो उन्होंने मलेरिया-डेंगू के लारवा को लेकर जो जांच करनी शुरू की है उन कार्रवाई के तहत उन्हें करीब 45 से 50 अलग-अलग जगहों पर लारवा मिला है। जिसको लेकर उन्होंने करीब 45 से 50 लोगों को अपनी जांच के तहत नोटिस दिए है। विभाग की टीमें लालकुर्ती बाजार के अलावा अन्य कई जगहों पर अभी तक लारवा की जांच की चुकी है और पूरे अम्बाला में इस की जांच की जाएंगी।

"मलेरिया सीजन को देखते हुए मलेरिया विंग के फीडर कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है जो कि फीडर में जाकर लोगों को मलेरिया व अन्य बीमारियों को लेकर जागरूक करने के साथ-साथ उनके घरों व अन्य स्थानों पर यह जांच कर रहे हे कि कहीं लारवा तो नहीं पनप रहा है, अगर ऐसा पाया जाता है तो विभाग की ओर से उन्हें नोटिस दिया जा रहा है कि वह 48 घंटे के अंदर-अंदर लारवा को नष्ट करें अन्यथा उसके बाद लारवा मिलने पर जुर्माने का प्रावधान है"- डा. सतीश कुमार, एस.एम.ओ., नागरिक अस्पताल, अम्बाला छावनी

kamal