रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी : SMS करें और मंगाएं मनपसंद खाना

punjabkesari.in Saturday, Oct 03, 2015 - 07:08 PM (IST)

अंबाला (कमल मिड्ढा) : उत्तर रेलवे जल्द ही अपने यात्रियों को एक नया और नायाब तोहफा देने जा रहा है। ट्रेन में यात्रा करने वालों का सफ़र अब लजीज और मनपसंद खाने के साथ और भी सुहाना होने वाला है। यात्री अब यात्रा के दौरान मात्र एक SMS कर के किसी भी ब्रांडिड कंपनी से अपना मनपसंद पिज्ज़ा, बर्गर और अन्य कोई भी खाना ऑर्डर कर सकते हैं और उन्हें इसकी डिलीवरी चलती ट्रेन में ही मिलेगी।

ट्रेन का लंबा सफ़र हो और लंबे सफ़र में मन पसंद खाना न हो तो सफ़र भी सजा की तरह लगता है। अक्सर ट्रेन में सफ़र करने वाले लोगों की शिकायत रहती है की सफ़र के दौरान न तो ट्रेन में और न ही स्टेशन पर साफ़ सुथरा मनपसंद खाना मिलता है। कई बार तो लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रियों को खलने वाली यही कमी सफ़र का मजा किरकरा कर देती है। ट्रेन में सफ़र करने वाले यात्रियों की माने तो स्टेशनों पर मिलने वाला खाना न केवल गुणवत्ता के मामले में खराब है बल्कि इसमें साफ़ सफाई का भी ध्यान नहीं रखा जाता।
यात्रियों से खाने को लेकर मिलरहे ऐसे ही खट्टे फीडबैक को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेल ने एक नयी योजना तैयार की है। इस योजना के तहत भारतीय रेल और आईआरसीटीसी एक अनुबंध के तहत ट्रेन में सफ़र कर रहे यात्रियों को ब्रांडिड कंपनियों का खाना उपलब्ध करवाएगी। लंबे सफ़र को और भी सुहाना बनाने के लिए लजीज और मनपसंद खाना मात्र एक SMS से आपके सामने होगा। इसके लिए बाकायदा रेलवे ने अपनी सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। उत्तर रेलवे के अंबाला डिवीजन के मंडल रेल प्रबंधक दिनेश कुमार की मानें तो ये सुविधा शीघ्र ही यात्रियों के लिए शुरू कर दी जायेगी जिससे यात्रियों का सफ़र और अधिक सुविधाजनक और सुहाना हो सकेगा।
रेलवे द्वारा शुरू की जा रही इस योजना से ट्रेन में सफ़र कर रहे यात्री भी खुश हैं। यात्रियों की माने तो विभाग द्वारा किये जा रहे इस प्रयास से रेलवे के सफ़र के दौरान तो बढ़िया खाना मिलेगा ही साथ ही रेलवे को भी इससे वित्तीय मुनाफा होगा। लोगों की मानें तो रेलवे के इस प्रयास से ऐसे यात्री भी रेल से जुड़ेंगे जो सिर्फ ट्रेनों में मनपसंद भोजन न मिलने के कारण ट्रेन के सफ़र से कतराते थे।
रेल विभाग द्वारा शुरू किया जा रहा यह कदम निसंदेह अच्छा है,लेकिन सवाल ये है की क्या विभाग SMS द्वारा यात्रियों के मनपसंद खाने को निश्चित अवधि के दौरान चलती ट्रेन में उपलब्ध करवा पाएंगे। अगर ऐसा होता है तो निश्चित तौर पर ये एक अच्छी और सफल पहल होगी और अगर ऐसा नहीं होता तो एक बार फिर यात्रियों के हाथ मायूसी के इलावा और कुछ नहीं आने वाला। बहरहाल, विभाग का ये नया प्रयास क्या रंग लाएगा ये आने वाला समय ही बताएगा।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static