अतिक्रमण की चपेट में छावनी के बाजार, फुटपाथ व रिहायशी इलाके

8/21/2019 10:39:45 AM

अम्बाला छावनी: छावनी के विकास व गति को दर्शाने के लिए मुख्यद्वार पर एक ऑलीशान गेट का निर्माण किया जा रहा है लेकिन इससे कुछ दूरी पर स्थित बाल भवन के बाहर सरकारी फुटपाथ अवैध वाहन पार्किंग सहित रेहड़ी-फड़ी व टैंट धारकों का अड्डा बन गया है। रोजाना इस सड़क से प्रशासनिक अधिकारी गुजरते हैं लेकिन फुटपाथ पर फैले अतिक्रमण को हटाने के लिए न तो एस.डी.एम. निर्देश दे रहे हैं और न ही निगम कार्रवाई कर रहा है।

निगम की निष्क्रियता से छावनी के बाजार, फुटपाथ व रिहायशी इलाके अतिक्रमण की चपेट में आ गए हैं। सी.एम. विंडो पर दी शिकायत के आधार पर ही अब निगम ने कार्रवाई करने का तरीका अपना लिया है। सूचना या शिकायत के आधार पर कार्रवाई के लिए अब निगम के पास समय नहीं है। इस कारण छावनी के बाजार, फुटपाथ व रिहायशी इलाके सिकुड़ते जा रहे हैं। छावनी के सभी मुख्य बाजार अतिक्रमण की हद में हैं। दुकानदारों द्वारा बड़े-बड़े फ्लैक्स लगाकर सड़क पर कब्जा किया गया है। सबसे बुरे हालात राय मार्कीट व सदर बाजार के हैं, जहां 15 फुट की सड़क मात्र 7-8 फुट की रह गई है।

राय मार्कीट स्थित कपड़े की दुकानों ने तो दुकान के बाहर कपड़े टांगकर आसपास के दुकानों की ही पहचान समाप्त कर दी है। कुछ दिन पहले पंजाब केसरी में प्रमुखता से खबर प्रकाशित की गई थी कि एक सरकारी कार्यालय के सामने ही दुकानदार ने 10-15 फुट का तिरपाल लगाकर अतिक्रमण किया हुआ है और इसकी शिकायत भी निगम तक पहुंची हुई है लेकिन इसके बाद भी निगम की कार्रवाई शून्य है। ऐसे ही हालात अन्य स्थानों के हैं, जहां गुप-चुप तरीके से निर्माण किया जा रहा है। 

Isha