बाजरे की फसल का ब्यौरा आज मध्य रात्रि तक एप पर करना होगा अपलोड

9/25/2018 11:17:25 AM

चंडीगढ़(बंसल): हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने प्रदेश के किसानों से अपील की है कि वे खरीफ फसलों, विशेषकर बाजरे की फसल की जानकारी ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ नामक एप पर 25 सितम्बर-2018 की रात्रि 12 बजे तक अपलोड करें, ताकि 1 अक्तूबर से हो रही सरकारी खरीद के दौरान उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। धनखड़ आज खरीफ खरीद प्रबंधों को लेकर बुलाई गई अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

विपक्ष द्वारा किसानों को जानकारी देने के लिए उपलब्ध फार्र्म के बारे में उठाए जा रहे सवालों पर धनखड़ ने कहा कि सरकार किसानों की बेहतरी के लिए सही व्यवस्था से कार्य कर रही है। विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है और अनाप-शनाप बयानबाजी करना ही उनका कार्य रह गया है। उन्होंने कहा कि बाजरे की खरीद 1950 रुपए प्रति किंव्टल की दर से की जाएगी और वे चाहते हैं कि राशि सीधे फसल उगाने वाले किसान के पास ही पहुंचे। 

उन्होंने कहा कि भूमिहीन किसान, जिन्होंने ठेके पर जमीन लेकर जोत की है, वे फार्म में अपने किसी भी बचत बैंक खाते की जानकारी दे सकते हैं। फसली ऋण वाले खाते की जानकारी देना बाजरे की खरीद के लिए जरूरी नहीं है। उन्होंने कहा कि धान, कपास के अलावा मूंग, मक्का, मोठ की भी सरकारी खरीद की जाएगी। जो भी किसान अपनी उपज लेकर आएगा, उसकी खरीद अवश्य की जाएगी। धनखड़ ने कहा कि बारिश से जिनकी फसलों का नुक्सान होगा, उनकी भरपाई सरकार जल्द से जल्द करेगी। जलभराव या अन्य कारणों से जो भी नुक्सान होगा, उसका आंकलन बारिश रुकने के उपरांत ही किया जा सकेगा। 

 

Rakhi Yadav