दोगुनी ऊर्जा से विकास परियोजनाओं को पूरा करें अधिकारी : विज

1/2/2018 12:21:46 PM

अम्बाला छावनी(ब्यूरो):स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने आज मासिक जनता कैम्प में अधिकारियों को नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वे लम्बित विकास कार्यों को दोगुना ऊर्जा के साथ तेजगति से पूरा करें। उन्होंने कहा कि जनता की समस्याओं के समाधान के लिए पहले साप्ताहिक जनता कैम्प आयोजित किया जाता था और अब इसे मासिक जनता कैम्प कर दिया गया है। वे प्रतिदिन अपने आवास पर लोगों की समस्याओं का निपटान करते हैं और मासिक जनता कैम्प करने से अधिकारियों को काम करने के लिए अधिक समय मिल पाएगा। उन्होंने अधिकारियों को ये निर्देश भी दिए कि मासिक जनता कैम्प में सभी अधिकारी स्वयं उपस्थित हों और इस मामले में लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। उन्होंने आज के इस जनता कैम्प में 67 समस्याओं का समाधान किया। 

जल्द होगा बी.पी.एल. सर्वे
मासिक जनता कैम्प में पीले और गुलाबी राशन कार्ड की मांग को लेकर पहुंचे लोगों को स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सरकार नए वर्ष में बी.पी.एल. सर्वे करवाने जा रही है और सभी योग्यपात्रों को बी.पी.एल. सूची में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस सर्वे से ऐसे लाभपात्रों की भी पहचान होगी जो गैर-कानूनी तरीके से बी.पी.एल. सूची में शामिल होकर योजनाओं का लाभ ले रहे हैं। ऐसे लोगों के कारण गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों के हित प्रभावित होते हैं। 

ग्राम विकास सहायकों ने रोजगार बहाल करने की रखी मांग
वर्ष 2004 में सरकार द्वारा गांव में रखे गए ग्राम विकास सहायकों का एक प्रतिनिधिमंडल आज स्वास्थ्य मंत्री से मिला और उन्होंने कहा कि उन्हें वर्ष 2004 में रोजगार पर रखा गया था। उसके उपरांत वर्ष 2005 में कांग्रेस सरकार बनते ही उन्हें निकाल दिया गया था जबकि न्यायालय द्वारा उनके हित में फैसला दिया है। स्वास्थ्य मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को अपने आवेदन के साथ न्यायालय के फैसले की प्रति लगाने का परामर्श दिया ताकि नियमानुसार उनकी मांग पर विचार किया जा सके। 

होमगार्ड में काम न मिलने का मामला पहुंचा स्वास्थ्य मंत्री के दरबार
जिले के लगभग एक दर्जन युवाओं ने स्वास्थ्य मंत्री से अनुरोध किया कि वे होमगार्ड की परेड में निरंतर शामिल होते हैं और प्रदेश के बड़े आंदोलनों के दौरान वे ड्यूटी भी कर चुके हैं। इसके बावजूद उन्हें पिछले एक वर्ष से अधिक समय से होमगार्ड में ड्यूटी नहीं दी जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने होमगार्ड कार्यालय के प्रतिनिधि को निर्देश दिए कि वे इन युवाओं को ड्यूटी देकर आगामी मासिक जनता कैम्प में रिपोर्ट प्रस्तुत करें। 

व्यापार मंडल द्वारा उठाई जाने वाली समस्याओं को दें विशेष प्राथमिकता 
अनिल विज ने मासिक जनता कैम्प में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि व्यापार मंडल के पदाधिकारियों द्वारा जनहित में जो समस्याएं उनके ध्यान में लाई जाती हैं उनका विशेष प्राथमिकता के पर समाधान करें। 

बब्याल के लोगों ने मतदाता सूची की जांच करवाने की रखी मांग 
बब्याल गांव के लोगों ने विधानसभा की मतदाता सूचियों की मांग रखी और कहा कि इसमें अयोग्य पात्रों को शामिल किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने भाजपा के पदाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे संबंधित अधिकारियों से मिलकर इसकी जांच करवाएं। आज के इस जनता कैम्प में वृद्धावस्था पैंशन, अंतर्जातिय विवाह योजना का लाभ न मिलने, विकलांग पैंशन, बी.डी.फ्लोर मिल के पीछे वार्ड नं.-17 में गली के निर्माण, गांव जनेतपुर और गरनाला में बिजली की समस्या, बब्याल रोड के बीच खड़े पेड़ों को कटवाने, स्टाफ रोड बी.सी. बाजार में सीवरेज की समस्या, महेशनगर से बब्याल रोड पर स्ट्रीट लाइट को चालू करवाने, कैथल में डाक्टर के गल्त इलाज के कारण मरीज की ऊंगली काटने की स्थिति उत्पन्न होने, कमालपुर यमुनानगर में खेल मैदान के विस्तार, करधान गांव में मकानों के सार्वजनिक रास्ते पर अवैध कब्जे सहित अन्य समस्याएं आईं जिस पर स्वास्थ्य मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को विशेष प्राथमिकता पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर एस.डी.एम. सुभाष चंद्र सिहाग, निगम के संयुक्त आयुक्त गगनदीप सिंह, डी.एस.पी. सुरेश कौशिक, तहसीलदार राजेश पूनिया, सिविल सर्जन डा. विनोद गुप्ता, मीडिया एडवाइजर डा. अनिल दत्ता, भाजपा नेता बलविंद्र सिंह, जसबीर जस्सी, राजीव डिम्पल, रवि सहगल, सतपाल ढल, ललता प्रसाद, उमेश साहनी, ललित चौधरी, रामबाबू यादव, रणधीर सिंह, गुरपाल सिंह माजरा, अनूप चोपड़ा सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे। अनिल विज ने कहा कि राहुल के आका जो भी उनको पर्ची लिखकर देते हैं वे वही बात बोलते हैं। विज ने कहा कि उनकी सरकार में कोई घोटाला नहीं हुआ है, यू.पी.ए. सरकार तो घोटालों की सरकार रही है इसीलिए उन्हें हर तरफ  घोटाले ही घोटाले दिखाई देते हैं।स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने नववर्ष पर छावनी वासियों को शहीदी स्मारक के रूप में एक नया उपहार दिया है। इस परियोजना को सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग द्वारा प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान कर दी है। स्वास्थ्य मंत्री ने लोक निर्माण विभाग के उच्चाधिकारियों को इस परियोजना के लिए शीघ्र टैंडर लगाने के निर्देश दिए हैं।