दूसरे राज्यों से आने वाले फलों में निपाह वायरस का डर!

6/20/2019 8:11:03 AM

अम्बाला शहर(मुकेश): दूसरे राज्यों से आने वाले फलों में विशेष प्रकार के वायरस होने की बात कही जा रही है। फल विक्रेताओं के अनुसार विशेषकर केरल से निपाह वायरस का डर लोगों के बीच बना हुआ है। लोग केरल से आने वाले फलों को खरीदने में सावधानी बरत रहे हैं तथा सतर्क हो गए हैं।

लोग दक्षिण भारत के राज्यों खासकर केरल से आने वाले फलों की खरीद से परहेज करने लगे हैं। फल विक्रेताओं का कहना है कि इसका सबसे अधिक असर आम की खरीद पर पड़ता दिख रहा है। पिछले साल भी निपाह वायरस के कारण फलों के कारोबार में मंदी का असर दिखा था। उल्लेखनीय कि पिछले साल हिमाचल प्रदेश में भी निपाह फैला था। इस बार भी लोग वहां से आने वाले फलों की खरीद से बच रहे हैं।

कारोबार हो रहा प्रभावित
फल विक्रेताओं का कहना है कि सोशल मीडिया के माध्यम से कुछ लोगों के बीच निपाह वायरस का डर है लेकिन अगर यह ऐसे ही प्रचारित होता रहा तो उनका कारोबार प्रभावित हो सकता है। लोग फल खरीदने से पहले ही यह पूछ रहे हैं कि यह कहां से आया है। लोग केरल ही नहीं, दक्षिण भारत से आने वाले फलों को लेकर भी आशंकित हैं। फल विक्रेताओं के अनुसार कर्नाटक से आने वाले केले, केरल से आने वाले अनानास, आंध्र प्रदेश के आम, आंध्र प्रदेश की मौसमी व पपीते की मांग कम हो गई है। नगर में वैसे भी दूसरे राज्यों तथा इम्पोर्ट फलों का शौक अधिक रहता है। वह भी अब अपने यहां से आने वाले ऐसे फलों से किनारा करते दिख रहे हैं।

डाक्टरों की सलाह
वैसे तो डाक्टर गर्मियों में अधिक से अधिक फल खाने की सलाह देते हैं लेकिन डा. सुनील के अनुसार फिर भी इस मामले में सावधानी बरतनी जरूरी है। किसी भी प्रकार से कटे-फटे फलों को खाने से लोगों को बचना चाहिए। अब तक इसकी कोई वैक्सीन या दवाई नहीं है। ऐसे में इसके प्रति लोगों को जागरूक होने की जरूरत है।

kamal