बापू के जन्मदिवस पर चलेगा मंत्रियों व संतरियों का झा़डू

10/2/2017 10:04:33 AM

अंबाला (बलविंद्र): राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती दिवस को 3 साल पूर्व देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता दिवस का नाम दिया। इस दिन देशभर में आमजन से लेकर अधिकारी व मंत्री तक अपने-अपने क्षेत्र में झाडू लगाकर स्वच्छता का संदेश देते हैं।

यह संदेश भले ही एक दिन दिया जाता है लेकिन सालभर नेता अपने प्रत्येक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री द्वारा चलाए गए स्वच्छता अभियान का जिक्र करना नहीं भूलते। जहां गांधी जयंती दिवस पर देश का प्रत्येक नागरिक इस स्वच्छता दिवस में हिस्सा लेता है। इसी कड़ी में अम्बाला शहर विधायक व अधिकारी झाडू लगाकर गंदगी को साफ करेंगे।

सैंट्रल जेल में विधायक चलाएंगे झाडू
स्वच्छता दिवस पर शहर विधायक असीम गोयल अम्बाला सैंट्रल जेल में सुबह करीब 9 बजे अपना सफाई अभियान चलाएंगे। इस दौरान व कैदियों सहित जेल अधिकारी व कर्मचारियों को स्वच्छता के लिए जागरूक करेंगे ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 3 साल पूर्व देखे गए स्वच्छता के सपने को पूरा किया जा सके।

छुट्टी के दिन भी चलेगा अभियान 
गांधी जयंती पर सरकारी छुट्टी होती है, बावजूद इसके स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए अम्बाला के स्कूल, सामाजिक व धार्मिक संस्थाएं अपने-अपने क्षेत्र में सफाई कर अभियान में शामिल होने का ऐलान करेंगी। यही नहीं इस दौरान सभी संस्थाएं स्वच्छता को कायम रखने की शपथ भी लेंगी। नगर निगम द्वारा अम्बाला, डोर-टू-डोर कूड़ा कलैक्शन अभियान चलाने के साथ शिविरों के माध्यम से भी लोगों को स्वच्छता का महत्व बताया जा रहा है। नगर निगम अधिकारियों का कहना है कि अम्बाला को जनवरी 2018 में होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में देश के 100 स्वच्छ शहरों में शामिल करना है ताकि अम्बाला की विकास व स्वच्छता से अलग पहचान बन सके।