टेली मेडिसीन सेवा से जुड़ेंगे सरकारी हार्ट सेंटर

5/22/2019 9:29:26 AM

फरीदाबाद(सुधीर राघव): हरियाणा की पांचों कैथलेब फरीदाबाद, पंचकूला, अंबाला, गुरूग्राम और हिसार मैडिटीना कंपनी के देश के केरल, छत्तीसगढ़, मालदीप, झारखण्ड के हार्ट सेंटरों से टेली मेडिसीन के माध्यम से आगामी एक माह में जुड़ जाएगी। एंजियोप्लास्टी के हाई रिस्क ऑपरेशनों के लिए राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर टेली मेडिसीन कार्यक्रम की शुरूआत की जा रही है। यह बात मैडिटीना कंपनी के चेयरमेन और देश के जाने माने कॉडियोलॉजिस्ट डॉ. प्रताप कुमार ने फरीदाबाद आगमन पर पंजाब केसरी से खास बातचीत करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि टेली मेडिसीन प्रोग्राम शुरू होने से देश के विभिन्न कौनों और विदेशों में बैठे विशेषज्ञ कॉडियोलॉजिस्टों की टीम वीडियो कॉन्फ्रें सिंग के जरिए किसी भी ईसीजी, ईको, एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, पुराने ब्लॉकेज समेत विभिन्न ऑपरेशनों पर अपनी राय दे सकेंगे। इससे ऑपरेशनों की सफलता का शत प्रतिशत मूल्यांकन हो सकेगा। इस प्रोग्राम की खास बात यह होगी कि लाइव ऑपरेशनों के माध्यम से मरीज को रियायती दरों पर विश्वस्तरीय इलाज मिल सकेगा। 

उन्होंने कहा कि हरियाणा में लगातार हमारी पांचों कैथलेब में बेहतर काम हो रहा है। पिछले दो वर्षों में हमने 75000 ओपीड़ी देखी हैं। जिसमें 3200 मरीजों की एंजियोप्लास्टी और 10 हजार मरीजों की एंजियोग्राफी की है। इनमें से 1000 मरीज ऐसे हैं जो बीपीएल, आयुष्मान भारत और राज्य कर्मचारी थे। ऐसे हमारे कॉडियोलॉजिस्ट ने मरीजों व परिजनों का भरोसा जीता है और निजी अस्पतालों की अपेक्षा रात दिन बेहतर परिणाम दिए हैं।

हम चाहते हैं कि हमारे चिकित्सक और अधिक अनुभवी हो जाए इसके लिए हम टेली मेडिसीन प्रोग्राम की शुरूआत करने जा रहे हैं। फिलहाल इस कार्यक्रम को हम हाईटेक मोबाइलों के माध्यम से काम शुरू करेंगे। सभी कॉडिर्योलॉजिस्ट जटिल ब्लॉकेज केस में मरीज की जांच रिपोर्ट को वरिष्ठ एवं अनुभवी चिकित्सकों को शेयर करेंगे ताकि उनका परामर्श मिल सके और केस सक्सेज का प्रतिशत बढ़ जाएगा। 

kamal