एन्हांसमेंट गणना करने की तैयारी में सरकार

8/10/2018 9:30:30 AM

चंडीगढ़(बंसल): प्रदेश के 23 सैक्टरों में प्लाटधारकों को एन्हांसमेंट के मुद्दे पर दरियादिली दिखा रही मनोहर सरकार ने संघर्ष समिति के साथ जिन मुद्दों पर सहमति बनाई थी, उनको पूरा करने में जुट गई है। प्लाटधारकों के साथ एकमुश्त बकाया राशि को 40 प्रतिशत छूट के साथ जमा करवाने का अवसर दे चुकी सरकार ने अब एन्हांसमेंट नोटिसों की पुन: गणना करने की मांग को पूरा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, ताकि सैक्टरवासियों की पूरी प्रक्रिया में भागीदारी हो। 

पूर्व सरकारों के दौरान रोके गए एन्हांसमेंट नोटिसों के अचानक से आने और उन पर भारी भरकम ब्याज लगने से दुखी सैक्टरवासियों के दर्द को समझते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश के सैक्टरों में हजारों प्लाटधारकों को यह भरोसा दिलाया था कि पूर्व सरकारों की जानबूझकर की गई गलतियों से उन्हें हो रही परेशानी का समाधान किया जाएगा। इस मामले में अधिकारियों से रिपोर्ट लेने के बाद खुद मुख्यमंत्री ने एन्हांसमेंट संघर्ष समिति के पदाधिकारियों के साथ मिलकर आधा दर्जन से अधिक मुद्दों पर सहमति बनाई थी। 

इसके तहत सरकार द्वारा सैक्टर में प्लाटधारकों को एन्हांसमेंट नोटिसों की पूरी राशि एकमुश्त अदा करने पर 40 प्रतिशत की छूट देना शामिल था, जिसमें प्रदेश के 61 हजार प्लाटधारकों द्वारा 823 करोड़ रुपए जमा करवाए गए। यही नहीं योजना बंद होने के बाद बीते 15 दिन में भी 15 करोड़ रुपए की राशि प्लाटधारकों द्वारा जमा करवाई गई है। 

सहमति के बिंदुओं में एक अन्य महत्वपूर्ण बिंदु एन्हांसमेंट सैटलमैंट स्कीम न लेने वालों के लिए नोटिस की पुन: गणना का भी अवसर देने की बात कही गई थी, ताकि उनकी आशंका को दूर करते हुए मौका दिया जा सके। इसे सरकार ने पूरा करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है, जल्द ही एन्हांसमेंट नोटिसों की पुन: गणना करवाई जाएगी। 

Rakhi Yadav