गेहूं की सरकारी खरीद ‘बंद’  किसान व आढ़ती परेशान

4/20/2019 9:09:03 AM

बराड़ा(गेरा): कस्बे की अनाजमंडी में कल से बंद पड़ी सरकारी खरीद के चलते आढ़ती व किसान परेशान हैं। गत दिन हुई हल्की से मध्यम बरसात ने किसानों व आढ़तियों की मुश्किल को कई गुना बढ़ा दिया। 2 दिन में लगभग 17,000 क्विंटल गेहूं मंडी में बिकने के लिए पहुंची परंतु सरकार की लचर व्यवस्था व लालफीताशाही के चलते बोली न होने के कारण मंडी में अनाज रखने की जगह उपलब्ध नहीं हो रही। मंडी में अनाज बेचने आए किसान दलीप सिंह, शमशेर सिंह, रौणकी राम, राजपाल, सुरजीत सिंह, पुरुषोत्तम सिंह ने बताया कि बरसात के कारण खेतों में खड़ी गेहूं की कटाई में अत्यंत परेशानी आ रही है जिसके चलते गेहूं की कटाई हार्वैस्टर से करवाने व भूसे के नुक्सान से आॢथक नुक्सान हो रहा है, वहीं दूसरी ओर मंडी में पड़ी गेहूं बोली न होने के कारण बारिश में भीगने व नमी बढऩे के कारण उत्पादन व गुणवत्ता प्रभावित हो रही है। 

भुगतान व उठान में हो रहा है अनावश्यक विलम्ब
नई अनाजमंडी की आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान कंवरजीत सिंह विर्क का कहना है कि 2 दिन से  मंडी में सरकारी खरीद न होने से अनाज के अंबार लग गए हैं। एक ओर जहां मंडी में खरीद बंद पड़ी है, वहीं दूसरी ओर गत एक सप्ताह से गेहूं का भुगतान भी नहीं किया जा रहा तथा न ही हैफेड द्वारा खरीदी जा चुकी गेहूं का उठान तय समय सीमा में किया जा रहा है। हैफेड के प्रबंधक व एस.डी.एम. बराड़ा से बात की गई परंतु कहीं से भी संतोषजनक उत्तर नहीं मिला।

क्या कहते हैं अधिकारी 
जब इस बारे बराड़ा मार्कीट कमेटी सचिव दयाला राम से बात की गई तो उन्होंने बताया कि गत दिन हुई अकस्मात वर्षा के कारण गेहूं के भीग जाने से कल अनाजमंडी में सरकारी खरीद बंद रही। इसके साथ ही सरकार द्वारा अचानक समस्त सप्ताह हैफेड द्वारा खरीद की व्यवस्था में परिवर्तन करते हुए बुधवार एवं शुक्रवार खाद्य एवं आपूॢत विभाग को खरीद के लिए अधिकृत किया गया है जिसके चलते आज शुक्रवार को भी सरकारी खरीद शुरू नहीं हो सकी। कल से सरकारी खरीद आरंभ होने व स्थिति सामान्य होने की संभावना है। एएमबी 53, 54, 55, 56 मंडी में लगे गेहूं के अंबार, मार्कीट कमेटी सचिव दयाला राम व आढ़ती एसोसिएशन प्रधान कंवरजीत सिंह विर्क। (गेरा)

एस.डी.एम. ने गेहूं व सरसों खरीद कार्य का किया निरीक्षण
शहजादपुर(राजेश):
एस.डी.एम. अदिति ने अनाजमंडी शहजादपुर का दौरा किया। उन्होंने गेहूं खरीद कार्य को लेकर अधिकारियों, आढ़तियों तथा किसानों से बातचीत की। गेहूं खरीद में किसानों को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। खरीद एजैंसी हैफेड तथा मार्कीट कमेटी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि खरीद सीजन के दौरान अनाजमंडी में बिजली, पानी, शौचालय तथा साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था होनी चाहिए। गेहूं की खरीद के साथ-साथ लिङ्क्षफ्टग भी निर्धारित समय अवधि में की जाए। मंडियों में जाम न लगे और खरीद कार्य सुचारू रूप से हो पाए। एस.डी.एम. ने शहजादपुर मंडी में गेहूं खरीद कार्य का निरीक्षण करने के साथ-साथ सरसों की खरीद केंद्र का भी निरीक्षण किया। 

उन्होंने कहा कि गेहूं का समर्थन मूल्य 1840 रुपए निर्धारित किया गया है। गेहूं में नमी की मात्रा 12 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए। बारिश आदि से बचाव के लिए मंडी में पॉलीथिन, बारदाना आदि की पूरी व्यवस्था होनी चाहिए। मार्कीट कमेटी सचिव धर्मेंद्र पाल ने बताया कि गत दिवस तक शहजादपुर मंडी में 77,000 किं्वटल गेहूं की खरीद सरकारी एजैंसी हैफेड द्वारा की गई है। उन्होंने बताया कि शहजादपुर अनाज मंडी में सरसों की खरीद के लिए बनाए गए खरीद केंद्र पर अब तक हैफेड द्वारा 215 किसानों की 3369 किं्वटल सरसों 4200 रुपए प्रति किं्वटल के समर्थन मूल्य से खरीद की गई है।

इस अवसर पर खाद्य एवं आर्पूत सहित खरीद एजैंसी के अधिकारी भी मौजूद रहे। 
नारायणगढ़ (धर्मवीर):
एस.डी.एम. अदिति ने अनाजमंडी का दौरा किया। उन्होंने गेहूं खरीद कार्य को लेकर अधिकारियों, आढ़तियों तथा किसानों से बातचीत की। गेहूं खरीद में किसानों को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। खरीद एजैंसी हैफेड तथा मार्कीट कमेटी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि खरीद सीजन के दौरान मंडी में बिजली, पानी, शौचालय तथा साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था होनी चाहिए। गेहूं की खरीद के साथ-साथ लिङ्क्षफ्टग भी निर्धारित समय अवधि में की जाए। मंडियों में जाम न लगे और खरीद कार्य सुचारू रूप से हो पाए। इस अवसर पर खाद्य एवं आपूॢत सहित खरीद एजैंसी के अधिकारी भी मौजूद रहे। 

kamal