राज्यसभा चुनाव के बाद अब पैन, स्याही और साजिश में उलझे राजनेता

6/13/2016 11:04:41 AM

अम्बाला: हरियाणा राज्यसभा के लिए 2 सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा के बीरेंद्र सिंह और सुभाष चंद्रा ने बाजी मारने के बाद प्रदेश में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। प्रदेश में पूरा दिन पैन, स्याही और साजिश के नाम पर चर्चा हो रही है। 

 

आर.के. आनंद ने हारने के बाद हुड्डा पर आरोप लगाए तो हुड्डा ने भी आनंद को चुनाव आयोग में याचिका दायर करने की चुनौती दे डाली। उधर, अभय चौटाला ने पूरे घटनाक्रम में प्रदेश के 2 विधायकों को घेरने की कोशिश की। ‘आप’ के नवीन जयहिंद ने इस चुनाव में पैन के नहीं पैसे के इस्तेमाल की बात कही। उधर, युवा इनैलो नेता दिग्वजय सिंह इसे सी.बी.आई. के डर से हुड्डा का समर्पण बताया तो चुनाव जीते सुभाष चंद्रा ने विधायकों पर जानबूझकर वोट कैंसल करवाने का आरोप लगाया। कांग्रेसी विधायक करण दलाल ने अभय चौटाला और आर.के.आनंद पर आपराधिक मानहानि का केस करने की बात कही।

 

महिला विधायकों की जेब ही नहीं तो पैन कहां से आया
चंडीगढ़: राज्यसभा चुनाव परिणाम के बाद हरियाणा की सियासत गर्मा गई है। 14 विधायकों के वोट रद्द होना भाजपा में खुशी तो इनैलो और कांग्रेस में दोषारोपण का कारण बन गया है। पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा ने चुनाव में साजिश का आरोप लगाते हुए वोटिंग में इस्तेमाल पैन और स्याही की फॉरैंसिक लैब से जांच करवाने की मांग की है।  जांच में यदि अलग-अलग पैन का इस्तेमाल होने की बात सामने आती है तो इसका मतलब यह हुआ कि भाजपा और इनैलो ने मिलीभगत की है। 

 

उधर, हुड्डा ने सिरसा में कहा कि राज्यसभा चुनाव में रद्द वोटों के बारे में तथ्यात्मक जांच होनी चाहिए। निर्दलीय प्रत्याशी आर.के. आनंद की ओर से हुड्डा के ऊपर लगे आरोपों पर कहा कि आनंद को इस बारे में चुनाव आयोग में याचिका दायर करनी चाहिए। अगर वे ऐसा नहीं करते तो वे गलत साबित होंगे। 

 

चुनाव आयोग जाएंगे: बी.के. हरिप्रसाद
कांग्रेस के चुनाव में पार्टी के एजैंट के तौर पर नियुक्त बी.के. हरिप्रसाद ने कहा कि उन्होंने कांग्रेस के सभी विधायकों के वोट देखे थे। प्रसाद ने भी कहा कि अंदर रखे पैन से कांग्रेस विधायकों ने वोटिंग की है। इस पूरे मामले में भाजपा ने साजिश रची है। हरिप्रसाद ने कहा कि वे कल चुनाव आयोग में जाएंगे।

 

आपराधिक मानहानि का मामला दायर करूंगा: दलाल
कांग्रेस विधायक करण दलाल ने कहा कि इस बात से काफी आहत हैं कि वोट देने के बावजूद अभय चौटाला और आर.के. आनंद यह आरोप लगा रहे हैं कि कांग्रेस विधायकों ने उनकी वोट नहीं डाले। उन्होंने कहा कि वह तो वोट डालना भी नहीं चाहते थे, लेकिन पार्टी हाईकमान के दबाव के कारण उन्होंने आनंद को वोट डाले। वे विपक्षी दल के नेता अभय चौटाला तथा रा’यसभा चुनाव में प्रत्याशी रहे आर.के. आनंद के खिलाफ चंडीगढ़ कोर्ट में आपराधिक मानहानि का मामला दायर करेंगे।

 

पैन और मोबाइल बाहर रखवा लिए थे: हुड्डा 
हुड्डा ने कहा कि हमारी पार्टी के सभी विधायक जब वोटिंग करने गए तो उनके पैन और मोबाइल फोन बाहर ही रखवा लिए थे। कांग्रेस विधायकों ने चुनाव आयोग की ओर से उपलब्ध करवाए पैन का इस्तेमाल किया। यह पैन भी रस्सी से बंधा था। चुनाव आयोग के स्पष्ट निर्देश हैं कि कोई विधायक बाहरी पैन इस्तेमाल नहीं कर सकता। मतदान केंद्र में कैमरे लगे थे। 

 

फॉरैंसिक जांच में यदि यह साबित हो जाता है कि जिन 12 विधायकों के वोट रद्द हुए हैं, उन पर एक ही पैन के निशान हैं तो फिर भाजपा और चुनाव अधिकारियों की मिलीभगत पकड़ ली जाएगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की 2 महिला विधायक हैं। उनकी पाकेट में तो जेब ही नहीं थी। फिर पैन कैसे आ गए।