आपातकाल व एम्बुलेंस सेवाएं प्रभावित नहीं होने देंगे: विज

10/27/2016 12:20:09 PM

अंबाला (जतिन): स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में आपातकालीन और एम्बुलैंस सेवाएं प्रभावित नहीं होने दी जाएगी। यदि हड़ताल पर गए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कर्मचारी वापस ड्यूटी पर नहीं आते तो सिविल सर्जन के माध्यम से नए कर्मचारियों की भर्ती आरम्भ कर दी जाएगी। विज बुधवार लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में साप्ताहिक जनता दरबार में लोगों की शिकायतें सुनने के उपरांत मीडिया से बातचीत कर रहे थे। 

 

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत नियुक्त कर्मचारियों के  नियुक्ति प्रावधान में इस बात का उल्लेख किया हुआ है कि उन्हें नियमित नहीं किया जाएगा और उनकी सेवाएं प्रतिवर्ष आवश्यकतानुसार एक वर्ष के लिए आगे बढ़ाई जाएंगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हड़ताल पर गए चिकित्सक और कर्मचारी गलत हाथों में खेल रहे हैं। हरियाणा ओलंपिक एसोसिएशन के चुनाव को लेकर विज ने कहा कि यह पूरी तरह फर्जी है और इस चुनाव को लेकर किसी भी जिला खेल एसोसिएशन को सूचना नहीं दी गई। फर्जी चुनाव करवाकर खिलाड़ियों के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। कार्यालयों में सजावट के लिए चीन में निर्मित इलैक्ट्रिक लड़ियों के संबंध में पूछे गए एक प्रश्न पर उन्होंने कहा कि किसी भी कार्यालय को चीन से निर्मित लड़ियों से नहीं सजाया जाना चाहिए। 

 

इससे पहले दरबार में उन्होंने जनता की समस्याएं सुनी। इस दरबार में अम्बाला व प्रदेश के अन्य जिलों से आए लोगों ने 187 समस्याएं रखी जिनमें से अधिकतर का दरबार में उपस्थित अधिकारियों के माध्यम से मौके पर ही समाधान किया गया। दरबार में आए कस्तुरबा कॉलोनी की लीज के मामले की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने निगम अधिकारियों को इस मामले को सुलझाने के आदेश दिए। उन्होंने सुभाष पार्क के सामने कस्तुरबा कॉलोनी में लगे गंदगी के ढेर को भी तुरंत उठवाने तथा इस स्थान को साफ करके इसमें योगशाला स्थापित करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कालोनी में गंदगी हटवाकर दीवार बनवाई जाए ताकि लोग दोबारा गंदगी न डाल सकें और उन्होंने निगम अधिकारियों को इस स्थल का व्यक्तिगत तौर पर दौरा करने के निर्देश भी दिए। 

 

पुलिस कार्यप्रणाली पर जताई नाराजगी
गांव पंजोखरा के नायक कुलविन्द्र सिंह द्वारा पंजोखरा थाना पुलिस की कार्रवाई को लेकर शिकायत की गई। शिकायत में नायक ने बताया कि उसकी पत्नी और मां के साथ गांव के कुछ लोगों ने मारपीट की और उनके सिर में टांके भी लगे हैं। इसके बावजूद पुलिस हल्की कार्रवाई करके मामले को टालने के प्रयास में है। स्वास्थ्य मंत्री ने पुलिस की कार्रवाई पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए पंजोखरा थाना प्रभारी को दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। दरबार में एस.एच.ओ. महेशनगर की कार्यशैली पर नाराजगी व्यक्त करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने उन्हें लोगों से ठीक व्यवहार करने के निर्देश दिए। पिछले सप्ताह दरबार में जिले के डिपो होल्डरों को सरकार द्वारा कमीशन न दिए जाने की शिकायत आई थी और उस शिकायत पर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों द्वारा गंभीरतापूर्वक कार्रवाई न करने पर भी स्वास्थ्य मंत्री ने असंतोष जाहिर किया। 

 

उन्होंने उपस्थित ए.एफ.एस.ओ. को मामले में तुरंत कार्रवाई करने और उच्च अधिकारियों तक इस मामले के लिखित जानकारी भिजवाने के निर्देश दिए। इसके अलावा अन्य मामले में दरबार में उठे। 
 


वीडियो देखने के लिए क्लिक करें