लीज प्रापर्टी में धांधली निगम अफसरों पर बरसे विज, कई मामलों की होगी पुन: जांच

10/18/2016 10:33:53 AM

अंबाला (जतिन): सर्किट हाऊस में स्वास्थ्य एवं खेल मंत्री अनिल विज ने नगर निगम अधिकारियों के साथ सोमवार को मैराथन बैठक की। कई घंटों तक चली बैठक में मंत्री विज ने छावनी में लीज प्रापर्टी के मामले को उठाया। उन्होंने निगम अफसरों से कहा कि लीज प्रापर्टी में निगम की कार्य प्रणाली सही नहीं है और कुछ लीज प्रापर्टी मामलों की पुन: जांच करने के आदेश उन्होंने दिए। 

 

तलख अंदाज में मंत्री ने कहा कि प्रापर्टी मामलों में धांधली बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मंत्री विज ने रेलवे रोड पर स्थित होटल ग्रैंड प्लाजा प्रापर्टी की लीज खत्म होने के बावजूद होटल जबकि बस स्टैंड के पास निगम की 6 दुकानों को तोड़कर बने होटल फोर सीजन पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि दोनों होटल नियमों को ताक पर रखकर बने हैं जिनकी जांच की जाए। उन्होंने निगम कमिश्नर को आदेश दिए कि वह बकाया निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूरा करवाएं क्योंकि अधूरे कार्यों से जनता को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

 

सड़क पर खड़े पोल भी अतिक्रमण
मेन सदर बाजार को पोल मुक्त बनाने और बाजारों में खड़े जर्जर बिजली के खम्भों को हटाने के लिए मंत्री विज ने बिजली निगम के एक्स.ई.एन. को आदेश दिए, लेकिन मंत्री के आदेश पर बिजली निगम के एक्स.ई.एन. ने जवाब दिया कि पोल हटाने के लिए निगम द्वारा अभी पैसे जमा नहीं करवाए गए। मंत्री ने एक्स.ई.एन. से कहा कि निगम ने कोर्ट के आदेशों पर बाजारों से अतिक्रमण हटाया है लेकिन अतिक्रमण हटाने के बाद भी सड़कों पर जो बिजली के पोल खड़े हैं वह भी अतिक्रमण का हिस्सा है जिसको हटाना बिजली निगम का कार्य है। मंत्री ने एक्स.ई.एन. सिंधु को आदेश दिए कि जल्द से जल्द मैन सदर बाजार को पोल मुक्त करें और जर्जर पोल को भी निगम बदले। 

 

दुकानों के मालिकाना हक पर चर्चा 
बैठक में मंत्री विज ने कहा कि 13 कॉलोनियों, रेलवे रोड, रंधावा मार्कीट में कई वर्षों से दुकानदारों को निर्धारित राशि जमा करवाकर मालिकाना हक देने की योजना लागू करवाई थी। बहुत से लोग इस योजना के तहत रजिस्ट्रियां करवा चुके लेकिन कई मामले ऐसे हैं जिसमें सम्बंधित मकान मालिक व दुकानदार ने राशि भी जमा करवाई हुई है लेकिन योजना बंद होने के कारण वे रजिस्ट्री नहीं करवा पाए। उन्होंने ऐसे मामलों में विभाग से अनुमति लेकर लोगों को मालिकाना हक दिलवाने के निर्देश दिए।

 

आधा शहर रात को गुजरता अंधेरे में
बैठक में मंत्री विज ने कहा कि रेलवे स्टेशन से लेकर इंडस्ट्री एरिया तक आधा शहर हर रोज अंधेरे में अपने कामों से घर पहुंचता है। निगम सफाई और स्ट्रीट लाईट का ठेका देते समय यह शर्तें शामिल करें कि यदि स्ट्रीट लाइट बंद पाई जाती है अथवा सफाई ठेकेदार के किसी क्षेत्र में गंदगी के ढेर पाए जाते हैं तो उसकी ठेका राशि में से उसकी कटौती की जाए। निगम अधिकारी स्ट्रीट लाइटें के ठेके को जल्द से जल्द करवाएं क्योंकि जगाधरी रोड पर खड़े खम्भों से लाइटें चोरी हो गई हैं और बिजली की तारें पूरी तरह गल गई हैं। मंत्री ने कहा कि मामूली रैंट पर निगम की सम्पत्तियों की लीज के नवीनीकरण के मामले में सभी सम्पत्तियों की जांच करें क्योंकि इतनी कम राशि पर लीज देने के पीछे सम्बंधित सीट के कलैरिकल स्टाफ  की मिलीभगत हो सकती है।