अढ़ाई घंटे में विज ने सुनी 276 फरियादें, अधिकारियों को दी कमियां दूर करने के निर्देश

10/20/2016 12:25:15 PM

अंबाला (जतिन): डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति आयु 65 वर्ष करने पर दायर की गई आपत्तियों को लेकर सी.एम. की अध्यक्षता में बैठक बुलाई गई है और पूरी उम्मीद है कि आपत्तियों के दूर होने पर स्वीकृति प्रदान की जाएगी। यह बात स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने पी.डब्ल्यू.डी. रैस्ट हाऊस में लगाए गए साप्ताहिक दरबार में कही। 

 

मंत्री विज ने दरबार में बिजली, पानी की निकासी, गलियों, नालियों, पेयजल सहित ग्रामीण व शहरी क्षेत्र से जुड़ी 276 समस्याओं को अढ़ाई घंटे तक चले दरबार में सुना। अधिकारियों को शिकायतों के शीघ्र निपटान करने और की गई कार्रवाई के बारे में अवगत करवाने के निर्देश दिए। दरबार में वर्ष 2012 में ए.एल.एम. की भर्ती प्रक्रिया में जाली दस्तावेज लगाने वाले प्रार्थियों की नियुक्ति को लेकर शिकायत सामने आई, जिसमें मंत्री विज ने इस मामले की विजीलैंस से जांच करवाने की बात कही और अपने अनुमोदन सहित जांच के लिए शिकायत पुलिस महानिदेशक हरियाणा को भिजवाई गई।

 

यह उठी दरबार में अन्य शिकायतें
गांव जटवाड़ के लोगों ने शिकायत रखी कि उनके गांव में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र काफी पहले से स्वीकृत है और इसके लिए ग्राम पंचायत द्वारा भूमि भी स्वास्थ्य विभाग के नाम स्थानांतरित की हुई है लेकिन अभी तक यह केंद्र नहीं बनाया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने मामले की जांच करके उचित कार्रवाई की बात कही। नगर निगम के अधिकारियों द्वारा विकास कार्यों में ऐसे क्षेत्रों जो अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र से बाहर हैं, को शामिल करने पर स्वास्थ्य मंत्री ने नाराजगी व्यक्त की और कहा कि यदि जांच में कोई अधिकारी दोषी पाया गया तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। दरबार में कैंट के एक युवा ने शिकायत रखी कि एस.डी.एम. कार्यालय में चालक लाइसैंस के लिए टैस्ट पास करवाने के लिए उनसे रिश्वत की मांग की गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने इस मामले की जांच उपायुक्त अम्बाला से करवाने की बात कही और कहा कि शिकायत सही पाए जाने पर सम्बंधित कर्मचारी को निलम्बित किया जाए।

 

फुटबाल चौक पर होगा एस.डी.एम. आफिस
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अम्बाला में पुलिस कमिश्नरी भंग होने के मुद्दे पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर निशाना साधते हुए कहा कि यह हुड्डा की गैर-कानूनी सरकार की देन थी, जिन्हें कानून का ज्ञान नहीं था। सारे कायदे-कानूनों को ताक पर रख कर डी.सी.पी. ग्रामीण बना रखा था। विज ने कहा कि जो लोग कमिश्नरी टूटने का विरोध कर रहे हैं, उनका जन्म ही विरोध करने के लिए हुआ है। 

 

मंत्री विज ने कहा कि अम्बाला को पुलिस कमिश्नरी से हटाकर जनहित में काम किया है। शीघ्र ही एस.डी.एम. की नियुक्ति होगी। अस्थायी तौर पर एस.डी.एम. कार्यालय फुटबाल चौक के नजदीक जी.एम.डी.आई.सी. कार्यालय में स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ड्रग इंस्पैक्टरों की कमी पूरी करने के लिए प्रदेश में जल्द 154 ड्रग इंस्पैक्टर की भर्ती की जाएगी और कैंट सिविल अस्पताल के निर्माण कार्य पूरा होने पर अस्पताल में भी ड्रग इंस्पैक्टर बैठेगा। मंत्री विज के बुधवार जनता दरबार में डी.सी. रेट को लेकर मिले युवकों की बात को सुन मंत्री ने आश्वासन दिया कि पूरे हरियाणा में एक ही डी.सी. रेट को लेकर वह हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से बात करेंगे।