विधानसभा स्पीकर की शिक्षा पर सवाल

5/29/2017 10:04:54 AM

अम्बाला:हरियाणा विधानसभा स्पीकर कंवर पाल गुर्जर की ऑफिशियल वैबसाइट और चुनाव अधिकारियों को दिए शपथ पत्र में दिखाई गई उच्च शिक्षा सवालों के घेरे में आ गई है। प्रदेश के एक वकील हेमंत कुमार ने विधासभा के आई.टी. सैल व विधानसभा अध्यक्ष को भी एक मेल के माध्यम से इस बारे अवगत करवाया है। 

एडवोकेट का कहना है कि उसने हरियाणा विधानसभा की वैबसाइट पर स्पीकर की शिक्षा बी.ए., एम.एल.एन. कॉलेज से दर्शाई है। इसे देखने के बाद जब उन्होंने 2014 में जगाधरी से चुनाव लड़ने के दौरान चुनाव अधिकारी को दिए शपथ पत्र को चैक किया तो पाया कि उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा बी.ए. द्वितीय वर्ष 1979-80 में पास की दर्शाई है। इसके अलावा 2009 के चुनाव में दिए शपथ पत्र में स्पीकर की शिक्षा  बी.ए. द्वितीय वर्ष 1981 में महाराजा अग्रसैन कॉलेज से दिखाई है। इस गलती को देखने के बाद एडवोकेट ने 2005 के चुनाव में दिए शपथ पत्र देखे तो पाया कि यहां भी उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा बिना कोई कॉलेज बताए बी.ए.द्वितीय वर्ष दिखाई है। 

उन्होंने हैरानी जताई कि स्पीकर का चुनाव के दौरान दिखाया गया महाराजा अग्रसैन कॉलेज ही वास्तविक कॉलेज है या वैबसाइट में दिखाया एम.एल.एन कॉलेज। इसके अलावा उन्होंने बी.ए.द्वितीय वर्ष की परीक्षा 1979-80 में पास की या 1981 में। उन्होंने सवाल उठाया कि यदि उनकी उच्च शिक्षा बी.ए.द्वितीय वर्ष अथवा बी.ए., जैसा कि उन्होंने तीनों चुनाव में दर्शाया है। उन्होंने इसके सुधार के लिए विधानसभा के आई.टी. सैल में भी इसकी मेल की है।