विकास के लिए रुपए की नहीं होगी कमी : सैनी

7/17/2016 4:28:54 PM

शहजादपुर (राजेश): खान, भू-विज्ञान एवं अक्षय ऊर्जा विभाग के राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि हरियाणा में पंचायती राज संस्थाओं के सशक्तिकरण और ग्रामीण विकास में उनकी सहभागिता को बढ़ाने के लिए कई अहम कदम उठाए गए हैं और हरियाणा पंचायती राज अधिनियम (संशोधन) 2015 बनाया गया। 

 

यह संशोधन इसलिए किया गया कि पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि स्वच्छ छवि के हों, पढ़े-लिखे हों और पंच-परमेश्वर की अवधारणा सही मायने में चरितार्थ हो। इसी का नतीजा है कि आज पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि पढ़े-लिखे तथा स्वच्छ छवि के हैं और उनकी औसत आयु 35 वर्ष है। राज्यमंत्री ग्रामीण दौरे के दौरान लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन किया। 

 

राज्यमंत्री ने विकास कार्यों के लिए गांव रतौर, डेहरी व बहलोली को 5-5 लाख रुपए की राशि, फतेहगढ़, जटवाड़, भडौग व नसडौली को 10-10 लाख रुपए तथा गांव पिलखनी में 20 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा करते हुए कहा कि विकास के लिए पैसे की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। 

 

इस दौरे के दौरान राज्यमंत्री ने गांव जटवाड़ में 12 लाख से लगे ट्यूबवैल, 10 लाख से बनी गली, फतेहगढ़ में 11 लाख से लगे ट्यूबवैल, बहलौली में 3 लाख 90 हजार से बने नाले का तथा रतौर में 8 लाख 50 हजार रुपए की राशि से बने आंगनबाड़ी केन्द्र तथा 14.63 लाख से लगे ट्यूबवैल, नसडौली में 8.55 लाख से निर्मित ट्यूबवैल, गांव पिलखनी में 25 लाख रुपए की राशि के विभिन्न विकास कार्यों, जिनमें नलकूप व गली आदि का उद्घाटन किया। गांव फतेहगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में सरपंच पति विक्रांत शर्मा अपने साथियों सहित भाजपा में शामिल हुए। गांव डेहरी में सरपंच पति कुलबीर सिंह भी कांग्रेस पार्टी को छोड़कर भाजपा में शामिल हुए। 

 

गांव पिलखनी में काफी संख्या में युवाओं ने बसपा को छोड़कर भाजपा में शामिल होने की घोषणा की। सभी लोगों का स्वागत करते हुए राज्यमंत्री ने कहा कि भाजपा की नीतियां एवं सरकार के जनहितैषी कार्यों से प्रभावित होकर प्रतिदिन सैंकड़ों की संख्या में अन्य दलों के लोग भाजपा में शामिल हो रहे हैं।