''मैथ किट से पढ़ाई करेंगे पहली और दूसरी कक्षा के बच्चे''

5/27/2018 10:02:24 AM

शहजादपुर(राजेश): खंड शहजादपुर के सरकारी विद्यालयों में कक्षा पहली व दूसरी के बच्चे अब संपर्क स्मार्टशाला मैथ किट के जरिए पढ़ाई करेंगे। छात्रों को गणित विषय के बेहतर शिक्षण के लिए के लिए मैथ किट का 3 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शहजादपुर में किया गया। इसमें कक्षा पहली व दूसरी को पढ़ाने वाले 110 अध्यापकों ने भाग लिया। 

प्रयोग के माध्यम से बच्चों की जिज्ञासाओं को शांत करने के लिए सभी सरकारी विद्यालयों में मैथ किट के माध्यम से पढ़ाया जाएगा। खंड शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक ने कहा कि मैथ किट से अध्यापकों को गणित की शिक्षा देने में सहयोग मिलेगा। इससे विद्यार्थियों को लाभ होगा। वह शुक्रवार को पहली व दूसरी कक्षा के अध्यापकों को प्रशिक्षण शिविर में संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम के दौरान खंड शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक ने सभी अध्यापकों के मैथ किट के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने व सक्षम हरियाणा कार्यक्रम के तहत सभी बच्चों का अधिगम स्तर उपर उठाने के लिए निर्देश दिए व रीडिंग कोर्नर की तर्ज पर सभी विद्यालयों में मैथ कार्नर स्थापित करने के लिए कहा गया। 

प्रत्येक विद्यालय को नि:शुल्क मैथ चाबी
राज्य के सभी प्राथमिक विद्यालयों में गणित को सरल, रुचिकर व गतिविधि आधारित बनाने के लिए प्रत्येक विद्यालय को नि:शुल्क मैथ चाबी प्रदान की गई। निदेशक मौलिक शिक्षा में संपर्क फाऊंडेशन के साथ मिलकर सभी प्राथमिक विद्यालयों में कार्यक्रम लागू करने का निर्णय लिया है जिसके तहत वर्ष 2017-18 में 2361 विद्यालयों में गणित कार्यक्रम शुरू किया जा चुका है। इस वर्ष राज्य के सभी प्राथमिक विद्यालय में शिक्षा कार्यक्रम लागू किया जाना है। इस मौके पर प्रधानाचार्या रागिनी, मास्टर ट्रेनर तविंदर सिंह व बी.आर.पी. बलविंद्र सिन्हा मौजूद रहे।

Deepak Paul