16 करोड़ की लागत से आकर्षक बनेगा नेताजी सुभाष थीम पार्क : विज

11/17/2017 1:33:23 PM

अम्बाला छावनी(जतिन):नेताजी सुभाष थीम पार्क को आकर्षक और सुंदर रूप देने के लिए 16 करोड़ की परियोजना तैयार करवाई गई है। इस पार्क में नगर वासियों, बच्चों व आगंतुकों के लिए सुंदर वातावरण उपलब्ध करवाने के साथ-साथ कैंट के 1857 की क्रांति को दर्शाता हुई 15 मीटर ऊंची हैरीटेज मीनार भी बनाई जाएगी। यह मीनार सुभाष पार्क का आईकॉन होगा और इसके 7 लैवल बनेंगे। इस मीनार पर राष्ट्रीय ध्वज भी सुशोभित किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री 18 नवम्बर को इस पार्क के नवीनीकरण और सौंदर्यीकरण कार्य का विधिवत शुभारंभ करेंगे। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दी। मंत्री के मीडिया सलाहकार डा. अनिल दत्ता ने बताया कि पार्क की सुंदरता के लिए फ्लोटिंग फव्वारे लगाए जाएंगे और कैफेटेरिया भी विकसित किया जाएगा। इस पार्क में थीम पार्क, बगीचा, संगीतमयी फ व्वारे, ट्री हाऊस गार्डन, फ्लोरिंग सहित आकर्षण व सुविधाओं के लिए अन्य सभी प्रावधान किए गए हैं। 

हाईटैक भी होगा पार्क
जरूरी सूचनाओं की उद्घोषणा के लिए पब्लिक एड्रैस सिस्टम तथा सुरक्षा के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा और प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखने के लिए सी.सी.टी.वी. कैमरे भी लगाए जाएंगे। इसके अलावा पार्क की देखभाल के लिए गार्ड हाऊस भी स्थापित किया जाएगा। पार्क में फ र्नीचर, गार्डन लाइट्स, मैडीटेशन हट्स, गैजिबो इत्यादि भी स्थापित किए जाएंगे। पार्क की सुंदरता के लिए लगाए जाने वाले फू लों, सजावटी पौधों की सिंचाई के लिए टपका सिंचाई की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

17 करोड़ के विकास कार्यों का करेंगे शिलान्यास
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज 18 नवम्बर को अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में 17 करोड़ के विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। मीडिया एडवाइजर डा. अनिल दत्ता ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज 18 नवम्बर को सुबह साढ़े 11 बजे सुभाष पार्क के नवीनीकरण और सौंदर्यीकरण कार्य का शिलान्यास करेंगे। इस पार्क को चंडीगढ़ और महानगरों के सुंदर पार्कों की तर्ज पर विकसित करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य सरकार से 16 करोड़ की राशि स्वीकृत करवाई है। पार्क की स्थापना भी स्वास्थ्य मंत्री के प्रयासों से ही हुई थी और शहर के सबसे गंदगी वाले इस क्षेत्र को पार्क के रूप में विकसित किया गया था। इसी दिन रामगढ़ माजरा में 62 लाख की लागत से बनने वाले सामुदायिक केंद्र का भी शिलान्यास करेंगे और यह सामुदायिक केंद्र बनने से इस गांव के लोगों की बहुत पुरानी मांग पूरी होगी।