पूरे हरियाणा में शिवरात्रि की धूम...सुबह 4 बजे ही मंदिरों में पहुंचने लगे श्रद्धालु

3/7/2016 11:46:03 AM

अंबाला/यमुनानगर/भिवानी: आज शिवरात्रि के पावन त्यौहार की देशभर में धूम है। शिवभक्त सुबह से ही मंदिर में पहुंच पूजा-अर्चना कर रहे हैं। मंदिरों के बाहर लंबी-लंबी लाइनों में खड़े शिवभक्त भगवान भोलेनाथ को अभिषेक करने के इतंजार में हैं।

यमुनानगर में अल सुबह से ही लोग मन्दिर में शिवालयों पर जल चढाने के लिए लाइन में लगे थे। सोमवार वैसे भी भगवन शिव का दिन माना जाता है और आज इस दिन शिवरात्रि पावन त्योहार होने पर शुभ योग माना जा रहा है। मंदिरों से भगवान शिव के जयघोष गूंज रहे हैं।

अंबाला छावनी में वर्ष 1844 में बने प्राचीन मंदिर हाथीखाना में लगी श्रद्धालुओं की लंबी लाइने इस बात की गवाह हैं कि लोगों में भगवान शिवजी के प्रति कितनी आस्था है। आज के दिन ही भोले शंकर के भक्त हरिद्वार और नीलकंठ से कांवड़ लेकर मंदिरों में पहुंच भोले शंकर का जलाभिषेक करते हैं। सुबह से लम्बी लाइनों में लगी महिलाओं और पुरुषों का कहना है कि इस प्रसिद्ध हाथीखाना मंदिर में उनकी गहरी आस्था है। यहां भक्तजन जो भी मन्नत मांगते हैं उनकी मन्नत पूरी होती है।

भिवानी यानि छोटी काशी में आज सुबह 4 बजे से मदिरों में शिवभक्तों की भारी भीड़ देखी गई। शिव भक्तों ने भोले के मन्दिर में जा गंगा जलाभिषेक किया और मन्नतें मांगीं। जनस्वास्थ्य मंत्री घनश्यामदास सर्राफ ने भी छोटी काशी के मंदिर मे गंगाजल चढ़ाया। वही संतोषी माता के मंदिर और हनुमान जोहड़ी मंदिर के शिवालय में समाजसेवी सुरेन्द्र और महेंद्र लोहिया ने भी हरिद्वार से भिवानी में 33वीं कावड़ लाकर गंगा जल चढ़ाकर देश में शांति की कामना की।

रिपोर्ट्स-सुमित ओबरॉय, रोजी बहल, अशोक भारद्वाज