हजारों गेस्ट Teacher को मनोहर सरकार ने दी बड़ी सौगात

7/21/2016 2:06:18 PM

चंडीगढ़: हरियाणा की बीजेपी सरकार हजारों गेस्ट शिक्षकों को बड़ी राहत देने जा रही है। जल्द ही इसका ऐलान कर दिया जाएगा। बता दें कि बुधवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हरियाणा कैबिनेट की मीटिंग हुई, जिसमें 8 बड़े फैसलों पर मुहर लगाई गई।


मंत्रिमंडल की बैठक में राजकीय स्कूलों में नियुक्त गेस्ट टीचरों की मौत हो जाने पर उनके परिवार को 3 लाख रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए नीति में संशोधन करने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई। सरकार ने आज राज्य की ओर से संचालित स्कूलों में कार्यरत गेस्ट टीचरों को अपनी उस नीति के तहत लाने का निर्णय लिया है। इसके अलावा बैठक में जनहित में एक विशेष मामले के तौर पर जिला फरीदाबाद के गांव सुनपेड निवासी जितेंद्र कुमार को सरकारी नौकरी देने का फैसला लिया गया। जिसके दो बच्चों की 2015 में अप्राकृतिक कारणों से मौत हो गई थी। जितेंद्र कुमार की शैक्षणिक योग्यता मैट्रिक है। 


हिसार में बनेगा 50 एकड़ में गो अभ्यारण्य
सरकार ने हिसार में 50 एकड़ भूमि पर गौ-अभ्यारण्य एवं पशु बाड़ा स्थापित करने का फैसला भी लिया है। यह भूमि एक रुपए प्रति एकड़ प्रति वर्ष की दर से 33 वर्षों के लिए पट्टे पर दी जाएगी।


हरियाणा में मेहंदी पर वैट से राहत
हरियाणा में पारंपरिक मेहंदी उद्योग को पड़ोसी राज्यों के बराबर लाने के लिए प्रदेश सरकार ने बुधवार को हरी मेहंदी के पत्तों और उसके पाऊडर की बिक्री पर वैट से राहत दी है। फरीदाबाद के विधायक विपुल गोयल लंबे समय से मुख्यमंत्री मनोहर लाल से इस बाबत मांग कर रहे थे। हरियाणा में पारंपरिक हिना (मेहंदी) पर वैट की दर 5 प्रतिशत है। इस छूट से सरकारी खजाने को लगभग 50 लाख रुपए का घाटा होगा। बहरहाल, राज्य में ‘काली मेहंदी’ और ‘हर्बल मेहंदी’ पर 12.5 प्रतिशत की कर दर जारी रहेगी। 


हरियाणा सरकार ने हरियाणा राजकोषीय उत्तरदायित्व एवं बजट प्रबंधन अधिनियम, 2005 में संशोधन के उद्देश्य से एक अध्यादेश लाने का निर्णय लिया है। केन्द्र सरकार की ओर से स्वीकृत 14वें वित्त आयोग की सिफारिशों के मद्देनजर 2015-16 से 2019-20 तक के लिए संशोधन अनिवार्य हो गया है। वहीं हरियाणा सरकार ने विधानसभा के मानसून सत्र की तैयारी कर ली है। आगामी 19 अगस्त से विधानसभा का मानसून बुलाया गया है। खेल एवं युवा मामले मंत्री अनिल विज ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकारों को यह जानकारी दी।