विज ने केन्द्र से औद्योगिक सुरक्षा प्रबंधन संस्थान खोलने की मांग की

10/30/2015 1:46:32 PM

चंडीगढ़: हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने केन्द्र सरकार से अंबाला कैंट में ‘अग्नि एवं औद्योगिक सुरक्षा प्रबंधन संस्थान’ खोलने की मांग की है। विज ने इस बारे में केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर यह संस्थान खोलने की अपील की है। उन्होंने आज यहां कहा कि अंबाला में संस्थान खुलने से उत्तर भारत के बेरोजगारों को लाभ होगा। वैसे भी मारुति कार, एस्कॉर्ट ट्रैक्टर, आइशर ट्रैक्टर, ट्रक, हीरो हौंडा मोटर साइकिल, एटलस साईकिल सहित अनेक विश्व प्रसिद्ध औद्योगिक संस्थान अपने उत्पाद हरियाणा में तैयार कर रहे हैं।

आसपास के अन्य कुछ राज्यों में इस तरह के संस्थान चल रहे हैं। विज ने कहा कि इन राज्यों के संस्थानों में अग्नि एवं औद्योगिक सुरक्षा प्रबंधन प्रशिक्षित कर्मचारियों की आवश्यकता होती है। इस जरूरत को पूरा करने के लिए हरियाणा तथा आसपास के राज्य पंजाब, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर तथा चंडीगढ़ में ऐसा कोई संस्थान नहीं है जहां इन राज्यों के कर्मचारियों तथा नए छात्रों को प्रशिक्षण की सुविधा मिल सके।

उन्होंने बताया कि इन राज्यों के कर्मचारियों तथा छात्रों को इस पाठ्यक्रम के लिए महाराष्ट्र में नागपुर जाना पड़ता है जिससे उन्हें धन तथा समय की समस्या का समाना करना पड़ता है। इस समस्या को दूर करने के लिए अंबाला कैंट में ऐसा संस्थान खोलने की जरूरत है।