5 कि.ग्रा. पॉलीथिन जब्त, दुकानदारों पर किया साढ़े 15 हजार रुपए का जुर्माना

5/26/2019 9:13:35 AM

भिवानी(पंकेस): नगर परिषद की टीम ने शनिवार को शहरभर में एंटी पॉलीथिन अभियान चलाया। टीम को सफाई इंस्पैक्टर संजय कुमार लीड कर रहे थे। शनिवार को चलाए अभियान में 5 दुकानदारों का चालान किया गया। इस दौरान 5 किलोग्राम पॉलीथिन जब्त की गई और साढ़े 15 हजार रुपए के चालान काटे गए।

सफाई इंस्पैक्टर संजय ने बताया कि उन्होंने कृष्णा कालोनी के राजेंद्र, जैन चौक के संजय जनरल स्टोर, शिवकुमार, घंटाघर पर विजय और गोपाल की दुकानों पर छापेमारी के दौरान प्लास्टिक की पॉलीथिन पाई गई। 5 किलो पॉलीथिन बरामद की गई जिससे संबंधित चालान साढ़े 15 हजार रुपए का हुआ।

सड़क पर कूड़ा फैंकने वालों की खैर नहीं
जो लोग सड़क पर कचरा फैलाने का काम कर रहे हैं, उन पर भी नगर परिषद सख्ती दिखा रहा है। टीम ने पुराना बस स्टैंड पर स्थित श्याम टी स्टॉल एंड जूस कॉर्नर, श्रीराम गारमैंट्स व नेहरू पार्क के सामने मोनू फोटोग्राफर का सड़क पर कचरा फैलाने के कारण चालान काटा। इन सभी दुकानदारों का 2-2 हजार रुपए का चालान किया गया है जिनका चालान किया गया है, उनको न.प. कार्यालय में जाकर चालान का भुगतान करना होगा।

नियमित रूप से चलेगा अभियान
संजय ने बताया कि चुनावी ड्यूटी में व्यस्त होने के कारण एंटी पॉलीथिन अभियान को कुछ दिन के लिए रोका गया था। अब इस अभियान को फिर से शुरू किया गया है और सप्ताह में 3 से 4 दिन इस अभियान को चलाया जाएगा। न.प. कर्मचारियों की अलग अलग टीमें शहरभर की दुकानों पर छापेमारी करेंगी और पालीथिन रखने वालों के चालान किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि जो दुकानदार सड़क पर कूड़ा इक्ट्ठा कर देते हैं वे अब सावधान रहें जिसकी दुकान के सामने कूड़े का ढेर पाया गया, उसी का चालान किया जाएगा। इस चालान का जुर्माना 2 हजार रुपए है। पॉलीथिन रखने वालों पर पॉलीथिन की मात्रा के अनुसार जुर्माना लगाया जाएगा।

डस्टबिन में डालें कूड़ा
सफाई इंस्पैक्टर संजय ने बताया कि नगर परिषद द्वारा जगह जगह पर डस्टबिन रखे गए हैं। जिन जगहों पर डस्टबिन नहीं हैं वहां पर न.प. की गाड़ी कचरा उठाने जाती है। ऐसे में जो लोग सड़क पर कूड़ा इकट्ठा करते हैं वे कूड़े को डस्टबिन में डालना सुनिश्चित करें या फिर नप की कचरा उठाने वाली गाड़ी में डालें। जो लोग ऐसा न करके वहीं पर कूड़ा इकट्ठा करेंगे, उनका चालान किया जाएगा।

kamal