लड़कियों की शिक्षा के साथ स्वच्छता पर भी ध्यान दें

10/3/2015 1:31:11 PM

भिवानी,:  जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी तथा आबकारी एवं कराधान मंत्री घनश्याम सर्राफ ने कहा कि हमें लड़कियों की शिक्षा के साथ-साथ स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए, ताकि देश प्रगति के पथ पर अग्रसर तथा निरोग हो सके। 

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जैसे महापुरुषों से युवाओं को प्रेरणा लेनी चाहिए और उनके आदर्शोंं को अपने जीवन में ढालना चाहिए। वे बहल के बी.आर.सी.एम. पब्लिक स्कूल ज्ञानकुंज के 28वें वार्षिकोत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। 
उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वे सत्य, अङ्क्षहसा, सादगी एवं इमानदारी के प्रतिमूॢत थे। देश की आजादी में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। इसलिए हमें उनके बताए सद्मार्ग चलना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आह्वान है कि लोगों को अपने घरों तथा आस पड़ोस के क्षेत्र को स्वच्छ रखना चाहिए। गंदगी नहीं फैलानी चाहिए। जिससे स्वच्छ भारत तथा स्वच्छ हरियाणा का मिशन सफल हो सके। मंत्री ने कहा कि 22 जनवरी, 2015  को पानीपत से शुरू किए गए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के राष्ट्रीय कार्यक्रम में सभी को बढ़-चढ़कर योगदान देना चाहिए, ताकि कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक बुराई को मिटाया जा सके। 
उन्होंने संस्थान के चेयरमैन एच.के. चौधरी को कहा कि वे भविष्य में भी युवाओं के लिए नई-नई योजनाएं लेकर आए, ताकि युवाओं के भविष्य को सुधारा जा सके। संस्थान के चेयरमैन एच.के. चौधरी ने कहा कि शिक्षा के बिना क्षेत्र का विकास संभव नहीं है इसलिए पिता स्व. छोगमल चौधरी का सपना था कि इस क्षेत्र युवाओं की शिक्षा के लिए वे अच्छी शिक्षण संस्थान स्थापित करें। उनका सपना उन्होंने पूरा किया है।