2 जगह से टूटी नहर, 800 एकड़ भूमि जलमग्न

6/14/2018 2:52:29 PM

बवानीखेड़ा(पंकेस): गांव भैणी कुंगड़ और खेड़ी दौलतपुर में बुधवार सुबह सुंदर ब्रांच नहर 2 जगहों से टूट गई। इस कारण इन गांवों की करीब 800 एकड़ जमीन जलमग्न हो गई। इन खेतों में 2 से 3 फुट तक पानी जमा हो गया है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि नहर में क्षमता से अधिक पानी आने से यह सब हुआ है। 

बता दें कि सुंदर ब्रांच नहर में 32 दिन बाद गतरात के बाद ही पानी आया था। गर्मी का मौसम होने के कारण सिंचाई विभाग के अधिकारी पहले ही जान गए थे कि नहर में दरार आ सकती है। इसीलिए विभाग के कर्मचारी रात से ही अपने अपने क्षेत्र में दौरा कर रहे थे। इसी कड़ी में सुबह 4 बजे तक नहर में पानी इतना अधिक हो गया कि अकेले भैणी गांव के पास ही 4 जगह दरारें बननी शुरू हो गई थी। 

मगर कर्मचारी मौके पर होने के चलते उन दरारों को उसी समय पाट दिया गया। इसी दौरान बलदेव फौजी के खेत में नहर की पटड़ी में आई दरार इतनी बढ़ गई कि उसे समय रहते पाटना किसी के वश की बात नहीं रही। गांव भैणी कुंगड़ के पास नहर में करीब 70 फुट व खेड़ी दौलतपुर में करीब 40 फीट तक दरारें बन गई। इससे गांव भैणी कुंगड़ के करीब 700 व खेड़ी दौलतपुर में 100 एकड़ जमीन पानी में डूब गई। इससे किसानों की धान रोपाई के लिए तैयार की कई पौध खराब हो गई। 

Deepak Paul