एलिमैंटरी स्कूल हैडमास्टरों की कैप्ट पोस्टों को खोला जाए : मलिक

7/20/2019 10:46:59 AM

भिवानी (पंकेस): हाई स्कूल व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय विधालयों में एलिमैंटरी स्कूल हैडमास्टरों की कैप्ट पोस्टों को खोला जाए। यह मांग एलिमैंटरी स्कूल हैडमास्टर एसोसिएशन हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष दलबीर मलिक ने शिक्षा विभाग से करते हुए कहा कि एसोसिएशन बार-बार शिक्षामंत्री, शिक्षा विभाग के कमिश्नर व महानिदेशक से मांग कर चुकी है। भविष्य में खुलने वाले तबादला ड्राइव में उच्च विद्यालय व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में एलिमैंटरी हैडमास्टरों की कैप्ट पोस्टों को खोला जाए ताकि लगभग 400 एलिमैंटरी स्कूल हैडमास्टर जो लगभग 250-350 की दूसरे जिलों में स्थानांतरित है वह अभी खुलने वाले तबादला ड्राइव में स्थानांतरित होकर अपने गृह जिलों में कार्यरत हो सके।

मुख्य प्रदेश प्रवक्ता जयबीर नाफरिया ने कहा कि स्थानांतरण नीति में निर्देशित किया गया है कि 7 जोन अध्यापक या मुख्याध्यापक जब तक नौकरी करना चाहे तब तक कर सकता क्योंकि 7 आखिरी जोन है, परंतु अब एम.आई.एस. पर 7 जोन में सर्विस करने वाले को तबादला ड्राइव में भाग लेने के लिए इलिजिबल माना गया है, जोकि सरासर गलत है। एसोसिएशन ने शिक्षा विभाग से मांग की है कि 7 जोन सर्विस कर रहे अध्यापकों मुख्याध्यापकों को तबादला ड्राइव में भाग लेने के लिए बाध्य न किया जाए।

एलिमैंटरी स्कूल हैडमास्टरों के साथ कदम-कदम पर अन्याय एवं शोषण हो रहा है। एलिमैंटरी स्कूल हैडमास्टर एसोसिएशन हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष दलबीर मलिक व मुख्य प्रदेश प्रवक्ता जयबीर नाफरिया  ने संयुक्त  रोष व्यक्त करते हुए कहा कि शिक्षा विभाग एलिमैंटरी स्कूल  हैडमास्टरों से उनके पद के अनुरूप कार्य न लेकर उनका शोषण करने पर उतारू है। उन्होंने कहा कि एक डी.डी.ओ. को 36 पीरियड का वर्कलोड देना न्यायसंगत नहीं है।

मलिक ने स्पष्ट करते हुए कहा कि एलिमैंटरी स्कूल हैडमास्टर को डी.डी.ओ. होने के नाते कई आवश्यक कार्यों के कारण विद्यालय से बाहर रहना पड़ता है तो एलिमैंटरी स्कूल हैडमास्टर की अनुपस्थिति में छात्रों की पढ़ाई बाधित होती है। एसोसिएशन ने कई मर्तबा विभाग से मांग की है कि मिडल स्कूल में एलिमैंटरी स्कूल हैडमास्टर के अतिरिक्त साइंस, सामाजिक अध्ययन, संस्कृत अध्यापकों के पद अनिवार्य रूप से दिए जाने चाहिए।

एलिमैंटरी स्कूल हैडमास्टर से उसके पद के अनुरूप हाई स्कूल हैडमास्टर व प्रिंसिपल की तरह ही उनको वर्कलोड दिया जाना चाहिए। वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय व हाई स्कूलों में कक्षा-1 से 8वीं तक की पूर्ण जिम्मेदारी एलिमैंटरी स्कूल हैडमास्टरों को दी जाए क्योंकि एलिमैंटरी शिक्षा कक्षा एक से 8वीं तक है उसमें हाई स्कूल हैडमास्टर व प्रिंसीपल का हस्तक्षेप नहीं होना चाहिए। हाई व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में मिड-डे-मील के कार्य की देखभाल व उसकी जांच की पूर्ण जिम्मेदारी एलिमैंटरी स्कूल हैडमास्टर को दी जाए।

प्रदेशाध्यक्ष दलबीर मलिक ने कहा कि मुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री की उपस्थिति में शिक्षा विभाग के तत्कालीन ए.सी.एस. ने  एलिमैंटरी स्कूल हैडमास्टरों को राजपत्रित दर्जा देने की मांग मानी थी जिसे आज तक भी अमलीजामा नहीं पहनाया गया। उन्होंने मांग की है कि प्राध्यापकों की तर्ज पर एलिमैंटरी स्कूल हैडमास्टर के पद को क्लास-2 का दर्जा मिले। एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री से मांग की है कि एनिवेयर में स्थानांतरित हुए लगभग 400 एलिमैंटरी स्कूल हैडमास्टरों को 3 साल की शर्त हटा कर उन्हें तबादला ड्राइव में भाग लेने की छूट दें। एलिमैंटरी स्कूल हैडमास्टरों को हाई स्कूल हैडमास्टर के पद पदोन्नत किया जाए। मिडल स्कूल में लिपिक व चतुर्थ श्रेणी के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाए।

Edited By

Naveen Dalal