चौधरी बंशीलाल सामान्य अस्पताल में कोरोना सैंपल टेस्टिंग लैब तैयार

punjabkesari.in Sunday, Nov 22, 2020 - 03:53 PM (IST)

भिवानी(अशोक): सिविल अस्पताल में कोरोना सैंपल टेस्टिंग लैब बनकर तैयार हो गई है, लेकिन लैब में टेस्टिंग के लिए अभी स्वास्थ्य विभाग के पास टेक्निकल स्टाफ नहीं है। इसके कारण लैब में  कोरोना सैंपल टेस्टिंग का कार्य शुरू नहीं हो पाएगा। पिछले एक महीने से लैब का निर्माण कार्य चल रहा था। लैब में मशीन व अन्य सभी जरूरी मशीनें व वस्तुएं स्थापित की जा चुकी है और लैब पूरी तरह से बनकर तैयार हो गई है तथा स्टाफ के लिए निदेशालय को सूचना भेज दी गई है ।

जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर दो महीने पहले स्वास्थ्य विभाग ने सिविल अस्पताल में कोरोना टेस्टिंग लैब स्थापित करने का निर्णय लिया था। इसके लिए विभाग ने दवाओं के स्टोर रूम की ऊपरी मंजिल पर स्थित भवन को लैब के लिए चयनित किया गया था। जिसके लिए एक महीने से लैब के निर्माण को लेकर कार्य चल रहा था। अब लैब बनकर तैयार हो गई है। विभाग के पास चिकित्सकीय स्टाफ तो उपलब्ध है लेकिन टेस्टिंग के लिए टेक्निकल स्टाफ नहीं है।

लैब के लिए एलटी, स्पोर्टिंग स्टाफ, ऑपरेटर आदि की जरूरत है और अभी तक एक भी टेक्निकल स्टाफ की व्यवस्था नहीं हो पाई है।इसकी स्वीकृति के लिए पत्र भेज दिया गया है। लैब में कोरोना सैंपल के आरटीपीसीआर टेस्ट होंगे। जिसकी रिपोर्ट उसी दिन मिल सकेगी। लैब में सैंपल टेस्टिंग की क्षमता प्रतिदिन एक हजार सैंपल की रहेगी। हालांकि आरंभ में प्रतिदिन पांच सौ सैंपल की टेस्टिंग की जाएगी। लैब में टेस्टिंग शुरू होने के बाद विभाग को रोहतक पीजीआई व अग्रोहा मेडिकल कॉलेज हिसार में सैंपल भेजने की जरूरत नहीं रहेगी। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग की गाड़ियां प्रतिदिन कोरोना सैंपल लेकर रोहतक पीजीआई व हिसार अग्रोहा कॉलेज में जाती है। वहीं सीएमओ सपना गहलावत ने बताया लैब बनकर तैयार हो गई। लैब से  सम्बंधित कर्मचारियों के लिए सूचना भेज दी है ।पहले उनको ट्रेनिंग दी जाएगी ओर बाद में टेस्टिंग कार्य आरंभ होगा । जिसकी व्यवस्था जल्द की जाएगी। उन्होंने बताया कोशिश है कि एक सप्ताह के अंदर लैब में टेस्टिंग कार्य शुरू हो जाए। ताकि रोहतक और हिसार सैम्पल भेजने की दिक्कत ना हो उन्होंने बताया  कि  ऑटोमेटिड आरएनए न्यूक्लिक एक्सट्रेक्शन मशीन लगाई गई है जो सैंपल से वायरस को अलग करती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static