बूंदाबांदी से बढ़ी ठिठुरन, गेहूं की फसल में होगा फायदा

2/22/2020 11:17:35 AM

चांग (राजा) : क्षेत्र में शुक्रवार सुबह हल्की बारिश होने के बाद अचानक मौसम ने करवट तथा तेज हवाएं चलने लगीं, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा तथा घरों में दुबकने के लिए मजबूर कर दिया। हल्की बारिश होने के कारण वातावरण में सर्दी और भी बढ़ गई। जिस कारण अपने अपने कार्यों पर जाने वालों लोगों को हल्की बारिश होने व सर्दी के कारण लेट कार्यों पर जाना पड़ा। बूढ़े व बच्चे तो लेट तक बिस्तरों में ही दुबके रहे। शुक्रवार सुबह बारिश होने से तेज शीत लहर ने क्षेत्र को अपने आगोश में ले लिया। 

चिकित्सकों का मानना है कि बदलते मौसम से बीमारियों में बढ़ौतरी होगी। मौसम के अचानक बदलने से खासकर बच्चों में खांसी, जुकाम व बुखार की समस्या पैदा हो सकती है, इसलिए छोटे बच्चों का बदलते मौसम में ध्यान रखना अनिवार्य है।

किसानों के चेहरे खिले
शुक्रवार सुबह हुई हल्की बारिश से जहां आम जनजीवन प्रभावित हुआ वहीं किसानों के चेहरों पर रौनक देखने को मिली। क्षेत्र के किसान देवेंद्र कालरा, सुंदरपाल शास्त्री, दिनेश प्रधान ने बताया कि वीरवार को हुई बूंदाबांदी से जहां वातावरण में ठंड और बढ़ेगाी वहीं किसानों की गेहूं की फसल में फायदा होगा। इस समय गेहूं में पानी की जरूरत महसूस की जा रही थी। किसानों ने बताया कि आने वाले समय में यदि और अधिक बारिश होती है तो फसलों के लिए सोने पर सुहागे वाली कहावत चरितार्थ होगी।

Isha