100 फ्यूचर लीडर्स की लिस्ट में दुष्यंत का भी नाम

11/30/2018 9:49:10 AM

चंडीगढ़(बंसल): इंटरनैशनल स्तर के ग्लोबल नैटवर्क ‘ए-पॉलीटिकल डॉट को’ की हालिया रिपोर्ट ने हिसार के सांसद दुष्यंत चौटाला को दुनियाभर के 100 फ्यूचर लीडर्स में शामिल किया है। इंडिया से कुल 6 युवा चेहरों को इसमें जगह मिली है। इस नैटवर्क में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर करवाए गए सर्वे और नामांकन के आधार पर ‘भविष्य के नेताओं’ की सूची जारी की है।

इस ग्लोबल नैटवर्क ने ऐसे राजनीतिक और युवाओं पर काम किया, जो भविष्य के नेता भी हैं और पॉलिसी बनाने में जिनकी अहम भूमिका है। यह सर्वे 35 वर्ष और इससे कम उम्र के युवाओं को लेकर ही था। दुष्यंत चौटाला, लोकसभा के सबसे युवा सांसद हैं। वे 25 वर्ष की उम्र में सांसद बन गए। दुष्यंत ने 2014 में हिसार से लोकसभा का पहला चुनाव लड़ा और जीतने में सफल रहे। ए-पॉलीटिकल डॉट को की सर्वे रिपोर्ट में सबसे ऊपर यू.एस.ए. की कांग्रेस वूमैन से एलिसी सटिफनिक का नाम है। 

नंबर-2 पर यूरोपियन पार्लियामैंट की ईवा मैडल ने जगह बनाई है। यही नहीं, अमरीका के व्हाइट हाऊस के सीनियर टैक्नोलॉजी एडवाइजर अलवंद सलेही का नाम भी है। यू.के. सरकार में मिनिस्टरी ऑफ जस्टिस की डिप्टी डायरैक्टर अमंदा स्मिथ और मलेशिया के यूथ एंड स्पोर्ट्स मिनिस्टर सैय्यद सिद्दीकी भी फ्यूचर लीडर्स की लिस्ट में हैं। पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के चेयरमैन बिलावल जरदारी के अलावा पाकिस्तान में पंजाब असैम्बली की सदस्य सानिया अशिक का नाम भी सूची में है। इंडिया के जिन 6 चेहरों के नाम हैं, उनमें दुष्यंत चौटाला के अलावा आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश का नाम भी शामिल है। 

नारा लोकेश, आंध्र सरकार में सूचना प्रौद्योगिकी तथा पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री हैं। भूतपूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के पोते मधुकेश्वर देसाई भी फ्यूचर लीडर्स की कैटेगरी में हैं। वर्तमान में वे भारतीय जनता पार्टी के युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं। महाराष्ट्र के रावेर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद रक्षा खड़से के अलावा केरल के अलपुहाजा जिला की डिस्ट्रिक्ट कलैक्टर टी.वी. अनुपमा का नाम इस सूची में है। ए-पॉलीटिकल ने ग्राऊंड पर काम किया है। मध्य प्रदेश के बरखेड़ी अब्दुल्ला गांव की पार्षद भक्ति शर्मा का इस लिस्ट में नाम होना, इसका प्रमाण है।
 

Rakhi Yadav