भ्रूण जांच करती महिला चिकित्सक गिरफ्तार, एक फरार

11/10/2017 1:21:07 PM

चरखी दादरी(भूपेंद्र):शहर के लोहारू रोड स्थित निजी अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने रेड करते हुए भ्रूण लिंग जांच करते महिला डाक्टर को मौके से गिरफ्तार किया हैं जबकि अल्ट्रासाऊंड करने वाला चिकित्सक मौके से फरार हो गया। पुलिस ने इस संबंध में पी.एन.डी.टी. के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार पी.एन.डी.टी. जिला रोहतक को सूचना मिली थी कि दादरी के लोहारू रोड स्थित जच्चा-बच्चा केंद्र में तैनात महिला चिकित्सक द्वारा भ्रूण लिंग जांच की जा रही है। इसी बिनाह पर डा. विकास सैनी, डा. संजीव मलिक व डा. विशाल चौधरी, भिवानी से नोडल अधिकारी डा. सुनील कुमार, व डा. अतर सिंह की टीम तैयार कर एक गर्भवती महिला को फर्जी ग्राहक बनाकर महिला डाक्टर से सम्पर्क साधा। 

जिस पर डाक्टर ने उन्हें बुधवार को दादरी बुला लिया। टीम ने इस दौरान साइन किए गए 35 हजार रुपए भी महिला को दिए गए। महिला चिकित्सक से लिंग जांच के लिए 30 हजार रुपए की नकदी ले ली। इसके बाद उन्हें सतनाली कस्बा स्थित भानू अल्ट्रासाऊंड केंद्र में लिंग जांच के लिए भेज दिया। यहां पर चिकित्सक ने अल्ट्रासाऊंड करके रिपोर्ट दादरी निजी अस्पताल संचालिका डा. इंद्रा दलाल को देने की बात कही। इस दौरान अल्ट्रासाऊंड करने वाला चिकित्सक डा. राममेहर श्योराण वहां से निकल गया। बाद में डा. इंद्रा दलाल ने उन्हें बताया कि महिला को इस बार गर्भ में बेटा है। वह मिठाई लेकर आए। इस पर महिला का पति बाहर निकला तथा टीम को इशारा किया। इशारा मिलते ही टीम ने दबिश देकर डाक्टर को काबू कर लिया। 

पुलिस ने की नकदी बरामद
टीम की पकड़ में पूरा मामले के आने के बाद इसकी सूचना दादरी सिटी थाना पुलिस व जिला प्रशासन को दी गई। नर्सिंग होम की तलाशी व पैसों की रिकवरी के लिए तुरंत नायब तहसीलदार जगदीश चंद्र को ड्यूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्ति किया गया। ड्यूटी मैजिस्ट्रेट की मौजूदगी में वहां की तलाशी लेने पर साइन किए गए 10 हजार रुपए बरामद किए गए। 

काफी प्रयासों के बाद आए पकड़ में
सी.एम.ओ. डा. रणदीप पूनिया ने बताया कि रोहतक, नारनौल व भिवानी स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने मिलकर यह कार्रवाई की है। विभागीय अधिकारी डा. राममेहर श्योराण पर पिछले काफी दिनों से नजर रखे हुए थे। जिसके आधार पर पता चला था कि वह डा. इंद्रा दलाल के जरिए लिंग जांच करता है।