यूरिया की किल्लत से किसानों में हाहाकार

12/8/2018 10:38:22 AM

बाढड़ा(पंकेस): बाढड़ा क्षेत्र में पिछले एक सप्ताह से यूरिया खाद का भारी किल्लत बनी हुई है, जिससे किसानों में त्राहि-त्राहि मची हुई है। सहकारी समितियों के डिमांड के बावजूद मात्र 20 फीसदी आपूर्ति होने से किसानों में सरकारी प्रशासन की लापरवाही के प्रति गहरा रोष बना हुआ है और भाकियू ने जल्द ही आंदोलन छेडऩे का अल्टीमेटम दिया है।

कृषि बाहुल्य बाढड़ा उपमंडल में गेहूं व सरसों जैसी किसान की नकदी फसलों की सबसे अधिक बिजाई की जाती है। दिसम्बर माह में इन फसलों की प्रथम सिंचाई के साथ प्रयोग की जाने वाली यूरिया खाद का भारी संकट बना हुआ है। मौजूदा समय में बाढड़ा, बेरला कादमा क्षेत्र में यूरिया के दर्शन ही दुर्लभ हो गए हैं और किसानों में अपनी फसलों को लेकर ङ्क्षचता पैदा हो गई है। उपमंडल कार्यालय के मुख्यालय के अलावा कादमा, धनासरी, जीतपुरा, हुई, बेरला, कारी धारणी, पिचौपा इत्यादि क्षेत्र की सहकारी समितियों ने एक माह पूर्व ही हैफेड को पत्र भेजकर दिसम्बर के प्रथम सप्ताह में बीस हजार यूरिया बैग की डिमांड की थी लेकिन अभी तक केवल मात्र 5 हजार बैगों की आपूर्ति होने से किसानों की फसलों पर यूरिया प्रयोग न करने का संकट पैदा हो गया है।

बताया जाता है कि हैफेड विभाग ने भिवानी तक तो आपूर्ति कर दी लेकिन वहां से अलग-अलग समितियों के भंडारों में खाद पहुंचाने का टैंडर लेने वाले निजी कम्पनी द्वारा जानबूझ कर लापरवाही बरती जा रही है। रणधीर सिंह हुई, छोटूराम शर्मा, समुंद्र सिंह, हवा सिंह सनवाल, रामकिशन इत्यादि ने बताया कि वे पिछले एक सप्ताह से यूरिया के लिए चक्कर लगा रहे हैं लेकिन सहकारी समिति संचालक पीछे से न आने की बात कहकर बैरंग लौटा देते हैं। किसानों ने जिला प्रशासन से क्षेत्र में अविलंब प्रभाव से यूरिया उपलब्ध करवाने की मांग की।

बेरला केन्द्रीय सहकारी बैंक प्रबंधक गजे सिंह श्योराण व धनासरी पैक्स प्रबंधक विजय कुमार ने बताया कि उन्होंने पिछले सप्ताह ही हैफेड उच्चाधिकारियों को डिमांड पत्र भेज दिया था और जल्द से जल्द यूरिया पहुंच जाएगी तो किसानों को भी समय पर इसका लाभ मिलेगा। खाद की कमी के बारे में भिवानी हैफेड के जिला प्रभारी रामअवतार कौशिक ने बताया कि परिवहन सुविधा में कमी से समय पर यूरिया नहीं भेज पाए जल्द ही क्षेत्र की सहकारी समितियों से यूरिया संकट से निजात दिलवा दी जाएगी। बाढड़ा-दादरी क्षेत्र में यूरिया संकट नहीं रहेगा : सुखविंद्र भाजपा विधायक सुखविंद्र मांढी ने कहा कि समस्त दादरी जिले में यूरिया की पर्याप्त मात्रा के लिए पहले ही उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया जा चुका है।

आज कुछ सहकारी समितियों में यूरिया किल्लत की जानकारी मिलते ही हैफेड विभाग को अतिशीघ्र यूरिया की खेप भेजने का सख्त आदेश दिया गया है और 2 दिन में क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में यूरिया की उपलब्ध करवाने पर जोर दिया गया है। किसानों के साथ भद्दा मजाक बंद करे सरकार भाकियू अध्यक्ष धर्मपाल बाढड़ा व महासचिव हरपाल भांडवा ने कहा कि भाजपा सरकार किसानों का शोषण करने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही। सहकारी समितियों द्वारा डिमांड पत्र भेजने के बावजूद प्रतिवर्ष रबी सीजन में जानबूझ कर यूरिया खाद की कमी कर किसानों को बिचौलियों द्वारा महंगे भावों में खाद बिकवाना सरकार की ओछी मानसिकता को दर्शाता है। क्षेत्र के किसानों को जल्द ही यूरिया नहीं मिली तो भाकियू जल्द ही उपायुक्त कार्यालय का घेराव करने पर बाध्य होगी।

Deepak Paul