5वें दिन भी नहीं किया किसान का अंतिम संस्कार

8/17/2019 11:01:57 AM

भिवानी : गंगहेड़ी से नारनौल तक जाने वाले नैशनल हाईवे 152 डी के लिए अधिग्रहण होने वाली भूमि की मुआवजा राशि में वृद्धि की मांग को लेकर गांव रामनगर के समीप धरना दे रहे किसानों ने शुक्रवार को धरनास्थल से दादरी लघु सचिवालय तक रोष प्रदर्शन किया। उसके बाद किसानों ने दादरी जिला उपायुक्त धर्मबीर सिंह को ज्ञापन सौंपकर मृतक किसान धर्मपाल के परिजनों पर अंतिम संस्कार के लिए दबाव नहीं बनाने की मांग की। किसान धर्मपाल का शव बीते सोमवार से रोहतक पी.जी.आई. में रखा हुआ है और किसानों ने उनकी मांगें पूरी नहीं होने तक शव लेने से इंकार कर दिया है। वहीं किसान अपनी मांगों को पूरा करवाने के लिए 18 अगस्त से सत्याग्रह यात्रा शुरू करेंगे।

शुक्रवार को धरना दे रहे किसानों ने दादरी कूच की योजना बनाई। जिसके लिए 11 बजे तक धरनास्थल पर सैकड़ों की संख्या में महिलाओं सहित किसान एकत्रित हुए। उसके बाद किसानों ने बाइकों, ट्रैक्टर व दूसरे वाहनों में सवार होकर हाथों व सिर पर काली पट्टियां बांधकर दादरी कूच किया। किसान दादरी बस स्टैंड के पीछे खाली पड़े स्थान पर एकत्रित हुए। किसान यहां से सरकार व प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए पैदल लघु सचिवालय के लिए रवाना हुए।

यहां नायब तहसीलदार राजकुमार शर्मा किसानों से बात करने के लिए पहुंचे। लेकिन किसानों ने नायब तहसीलदार की बात को सुनने से इंकार कर दिया और उपायुक्त धर्मबीर सिंह और पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा को अपने बीच बुलाने के लिए अड़े गए। जिसके बाद उपायुक्त किसानों के बीच पहुंचे और उनकी बात सुनी। किसानों ने उपायुक्त से कहा कि उन्होंने निर्णय लिया है कि जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं हो जाती वे मृतक का अंतिम संस्कार नहीं करेंगे। किसानों की बात सुनने के बाद उपायुक्त ने किसान प्रतिनिधिमंडल को बातचीत के लिए अपने कार्यालय में बुलाया। मृतक किसान के परिवार के 2 सदस्य, धरना कमेटी व 2 महिलाओं ने उपायुक्त से 20 मिनट तक बातचीत की।  उपायुक्त ने प्रतिनिधिमंडल को उनकी मांगे उच्च अधिकारियों तक पहुंचाने का आश्वासन दिया। 

अंतिम संस्कार के लिए दबाव बनाने का आरोप
किसानों ने उपायुक्त से कहा कि किसानों ने उनकी मांगें पूरी न होने तक मृतक किसान के शव का अंतिम संस्कार नहीं करने का निर्णय लिया है। लेकिन पुलिसकर्मी मृतक किसान के घर पहुंचकर शव के अंतिम संस्कार के लिए दबाव बना रहे हैं। किसानों ने इस सम्बंध में जिला उपायुक्त धर्मबीर सिंह को ज्ञापन सौंपकर किसान परिवार पर अंतिम संस्कार के लिए दबाव न बनाने की मांग की।

पुलिस बल रहा तैनात
किसानों के रोष प्रदर्शन के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस कर्मी तैनात रहे। धरनास्थल से दादरी तक किसानों के आगे व पीछे पुलिसकर्मी मौजूद रहे। वहीं, लघु सचिवालय पर बड़ी संख्या में पुलिसबल स्थिति से निपटने के लिए तैनात रहा।

Isha