अब हरियाणा सरकार स्कूलों में मनाएगी लड़कियों का जन्मदिन

2/8/2016 10:08:47 AM

भिवानी: लैंगिक भेदभाव समाप्त करने के अपने प्रयासों को जारी रखते हुए हरियाणा सरकार ने कहा कि वह छात्राओं का जन्मदिन मनाने के लिए राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में विशेष मासिक कार्यक्रम का आयोजन करेगी। राज्य शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि ‘कन्या जन्मदिन उत्सव’ कार्यक्रम की शुरुआत 11 फरवरी को की जाएगी। इसके तहत छात्राओं का जन्मदिन मनाया जाएगा जिसमें उनके माता-पिता भी मौजूद रहेंगे।

प्रवक्ता ने कहा कि प्रत्येक महीने में जितनी लड़कियों का जन्मदिन आ रहा होगा उनकी सालगिरह उत्सव के तौर पर उसी महीने के दूसरे मंगलवार को मनाया जाएगा, और इन लडकियों के नामों का एेलान पहले हफ्ते में ही कर दिया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि कार्यक्रम का आयोजन मध्याह्न भोजन के दौरान किया जाएगा।

सुबह की प्रार्थना के वक्त स्कूल के प्रमुख इन लड़कियों को बधाई देने के लिए उनके नाम पुकारेंगे जबकि पंचायत के सदस्य भी उन्हें शुभकामनाएं देने के लिए मौजूद रहेंगे। अधिकारी ने कहा कि किसी भी राज्य में एेसा पहली बार होगा जब लैंगिक भेदभाव को खत्म करने के मकसद से सरकारी स्कूलों में पढऩे वाली लड़कियों के लिये विशेष कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है।