मजदूरों ने DC कार्यालय के बाहर दिया धरना, सरकार के खिलाफ की नारेबाजी

9/27/2016 4:03:26 PM

भिवानी (पंकेस): मुंढाल के एक भट्टा मालिक की तरफ मजदूरों की लाखों रुपए बकाया मजदूरी को लेकर मजदूरों ने उपायुक्त कार्यालय पर धरना दिया। सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। ज्ञात रहे कि लगातार 9 माह तक बिहार के दर्जनों मजदूरों ने उक्त भट्ठे पर पथेर का काम करके लाखों ईंटों का उत्पादन किया है जिनकी 21 लाख के करीब मजदूरी बनती है। जिसमें से आज भी इन मजदूरों की 9 लाख से ज्यादा मजदूरी भट्ठे मालिक की और बकाया पड़ी है। 

 

इसी तरह भराई का काम करने वाले मजदूरों की 10 लाख के करीब मजदूरी बकाया पड़ी है। लाल झंडा भट्ठे मजदूर यूनियन के प्रांतीय महासचिव एवं सीटू के कार्यकारी अध्यक्ष विनोद कुमार ने मुख्यमंत्री, श्रमायुक्त श्रम विभाग हरियाणा, मुख्य न्यायाधीश पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट, मानवाधिकार आयोग और एस.सी./एस.टी आयोग को पत्र लिखकर उपरोक्त मालिक के खिलाफ  कानूनी कार्रवाई करते हुए भट्ठे का लाइसैंस रद्द करने की मांग की है। 

 

मजदूरों ने मालिक पर आरोप लगााते हुए बताया कि मालिक काम ज्यादा लेता था और सिर्फ  खाने के लिए ही पैसे देता था कहता था कि जब सीजन खत्म होगा तब आपका हिसाब करके बकाया मजदूरी का भुगतान कर दिया जाएगा लेकिन सीजन बन्द होने के बाद भी आज तक हमारी मजदूरी का भुगतान नहीं किया गया। जब भी मजदूरी मांगी तो जान से मारने की धमकी देकर चुप करवा दिया जाता था। 

 

मजदूरों ने बताया कि आज काम करने के बाद और लाखों रूपए मजदूरी में कमाने के बाद भी हमारे लिए रोटी का संकट पैदा हो गया क्योंकि मालिक कोई भी पैसा देने को तैयार नहीं है। ऐसी स्थिति में मजबूरन मजदूरों को न्याय मांगने के लिये उपायुक्त कार्यालय पर धरना देना पड़ रहा है।