9-11वीं की परीक्षाओं पर हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला...

2/1/2016 7:25:56 PM

भिवानी, (अशोक भारद्वाज) : 9वीं से 12वीं कक्षा तक पढने वाले प्रदेश भर के उन सभी लाखों छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है,जो सेमेस्टर सिस्टम के तहत साल में दो बार होने वाली परीक्षाओं से परेशान थे या इसे किसी प्रकार का बोझ मानते थे। क्योंकि सरकार के निर्देश पर बोर्ड और उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश में सेमेस्टर सिस्टम बंद कर दिया है।

गत कई वर्षोंं से अध्यापक संगठन सेमेस्टर प्रणाली को खत्म करने के लिए प्रयासरत थे जो कि सरकार ने मांग ली है। सेमेस्टर सिस्टम के तहत 9वीं व 11वीं कक्षा की परीक्षाएं स्कूलों में और 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाएं हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा ली जाती थी। सेमेस्टर सिस्टम खत्म करने की सूचना देते हुये बोर्ड सचिव धीरेंद्र खङगटा ने बताया कि सरकार ने सेमेस्टर सिस्टम खत्म करने के निर्देश जारी किए हैं।  इसके तहत 9वीं व 11वीं कक्षाओं में इस इसी साल से यानी 2015-16 सत्र से ही और 10वीं व 12वीं कक्षा में सेमेस्टर सिस्टम को 2016-17 सत्र से खत्म किया जा रहा है। परीक्षा परीणाम खराब आने के चलते सरकार ने ये निर्देश जारी किए हैं।

इस बारे में जब स्कूल अध्यापकों एवं बच्चों से बात की गई तो उन्होंने कहा कि सरकार के इस फैसले का वो स्वागत करते हैं। बोर्ड द्वारा सेमेस्टर सिस्टम खत्म किये जाने से काफी फायदा बच्चों को होगा उसके साथ—साथ बोर्ड एंव अध्यापकों को भी काफी राहत होगी। सेमेस्टर सिस्टम का बच्चों पर अनावश्यक बोझ था। उन्हें को साल में दो बार पेपर देने पडते थे वहीं बोर्ड को भी काफी आर्थिक फायदा होगा। अध्यापकों का काफी समय पेपरों में ही चला जाता था और पढ़ाई भी बाधित होती थी। अब सेमेस्टर सिस्टम खत्म होने से बच्चों एक साथ साथ अध्यापकों और बोर्ड कर्मचारियों को साल में पेपर की एक बार ही तैयारी करनी पडेगी। बहरहाल,बोर्ड ने आने वाली परिक्षाओं में सेमेस्टर प्रणाली को समाप्त कर दिया है। जिससे बच्चों को अब साल में एक बार ही मार्च में परीक्षा देनी होगी,जोकि 2016-17 से शुरू होगी।