गर्म हवा के साथ बढ़ी गर्मी की प्रचंडता

4/22/2019 9:57:34 AM

चरखी दादरी(पंकेस): रविवार को दिनभर गर्म हवा के चलने का सिलसिला जारी रहा। गर्मी की प्रचंडता के चलते सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा। बढ़े तापमान व गर्मी का असर शहर के बाजारों, मंडियों में साफ दिखने लगा है। जिसके चलते सुबह व सायं को ही बाजारों में लोगों की भीड़ दिखाई दे रही है। दोपहर होने के साथ ही बाजारों में सन्नाटा छा जाता है।

दुकानदार भी पूरा दिन अपनी प्रतिष्ठानों में खाली बैठे नजर आते हैं। पिछले एक सप्ताह में तापमान की बढ़ौतरी होने से गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। गर्मी में पानी की मांग बढऩा स्वाभाविक हैं, लेकिन विद्युत सप्लाई सुचारू न होने के कारण लोगों को पेयजल संकट से जूझना पड़ रहा है।
 
पेयजल पदार्थों की बढ़ी मांग
बढ़ती गर्मी के साथ ही बाजारों में इन दिनों शीतल पेयजल पदार्थों जैसे कोल्ड ड्रिंक्स, गन्ने के जूस, फलों के जूस, लस्सी आदि की मांग बढ़ गई है। आइसक्रीम की स्टालों, दुकानों पर भी इन दिनों खासी भी देखी जा रही है। विशेषकर स्वास्थ्य व जीवन के लिए बेहद हानिकारक नकली कोल्ड ङ्क्षड्रक्स के जांच की कोई नियमित व्यवस्था न होने से स्थिति काफी गंभीर बनती दिखाई दे रही है।

गर्मी के साथ गहराया बिजली संकट 
जैसे-जैसे गर्मी की अधिकता बढ़ती जा रही है, उसी तरह से बिजली आपूर्त भी चरमराने लगी है। जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में अघोषित पावर कट लगने लगे हैं। जिसके चलते रिहायशी क्षेत्रों से लेकर दुकानदारों तक को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। पर्याप्त मात्रा बिजली न मिलने से उनके कार्य अधर में लटक रहे हैं। 

फैल रही हैं बीमारियां
गर्मी बढऩे के साथ ही जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में कई प्रकार की बीमारियां तेजी से पैर पसार रही है। इनमें मच्छरों से फैलने वाली बीमारियां शामिल हैं।

kamal