देर से फूले दम तो फेफड़ों में है दम प्रतियोगिता का किया आयोजन

5/24/2019 9:56:05 AM

नरवाना(राजीव): आर्य वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नरवाना के प्रांगण में एक अनोखी प्रतियोगिता देर से फूले दम तो फेफड़ों में है दम का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में बच्चों के फेफड़ों की कार्यक्षमता की जांच करने के लिए उनसे जंपिंग करवाई गई और जिस-जिस छात्र का सांस फू लता गया, वह प्रतियोगिता से बाहर होता चला गया। जिस छात्र ने सबसे लंबे समय तक जंपिंग की उसे प्रतियोगिता का विजेता घोषित किया गया।

रमेश पी.टी.आई., विनोद पी.टी.आई., राजपाल सिसोदिया पर आधारित थ्यूरी ने इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे विद्यालय के लगभग 1000 छात्रों मे से प्राइमरी, मिडल, सैकेंडरी और सीनियर सैकेंडरी विभाग में से क्रमश: विनोद, अमन, तनिष्क और शांतनु को विजयी घोषित किया। इस प्रतियोगिता में विजेता रहे कक्षा चौथी के छात्र विनोद ने 36 मिनट 10 सैकेंड, कक्षा 8वीं के छात्र अमन ने 34 मिनट 30 सैकेंड, कक्षा नौवीं के छात्र तनिष्क ने 57 मिनट 20 सैकेंड व शांतनु ने 56 मिनट और 30 सैकेंड तक जंपिंग करते हुए कीर्तिमान स्थापित कर विजय हासिल की।

प्रधानाचार्य रघुभूषण लाल गुप्ता ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि फेफड़े हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग हैं। फेफड़े वायु में से ऑक्सीजन को अलग करके हमारे शरीर को देते हैं जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में फेफड़े महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। स्वस्थ व्यक्ति की कार्यक्षमता और स्फूर्ति दूसरों से अधिक होती है जो उसकी उन्नति में सहायक सिद्ध होती है।

इस प्रतियोगिता का आयोजन भी इसी उद्देश्य से किया गया है कि विद्यार्थी अपने स्वास्थ्य पर संपूर्ण ध्यान दे पाए व अपने आप को स्वस्थ रखें। अंत में सभी विजेता छात्रों को उनके कक्षा अध्यक्ष द्वारा एक-एक शिक्षाप्रद पुस्तक, प्रशस्ति पत्र व मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर संपूर्ण विद्यालय स्टाफ उपस्थित रहा ।

kamal