‘मन्नै 3 मंजिला कोठी नहीं, घर में शौचालय चाहिए बापू’

10/17/2015 12:01:56 AM

तोशाम (भारद्वाज): मेरी खातर वो घर किसे काम का कोनी, जिस मै शौचालय नहीं। मन्नै 3 मंजिला कोठी नहीं घर मै शौचालय चाहिए बापू। जिस घर मै शौचालय न सै, वो भी कोई घर होवै सै। कस्बा स्थित पंचायत घर में कुछ इसी तरह के बोल सुनने को मिले। मौका था स्वच्छ भारत मिशन के तहत एस.डी.एम. प्रदीप अहलावत के मार्गदर्शन मेंं आयोजित जागरूकता कार्यक्रम का, जिसमें युवाओं की नाटक मंडली ने बड़े ही सधे हुए अंदाज में छात्राओं और ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। 
 
सबसे पहले 3 मरीज चिकित्सक के पास जाकर अपनी-अपनी बीमारी बताते हैं, जिनमें 2 पेट दर्द और एक छाती में दर्द से पीड़ित होता है। चिकित्सक उनसे जब उनकी स्वयं की साफ-सफाई के बारे में पूछता है तो पता चलता है कि वे भोजन करते व पानी पीते समय हाथ तक नहीं धोते। इस पर चिकित्सक को उनकी बीमार होने के पीछे साफ-सफाई न रखने का मुख्य कारण बताते हैं और खाना लेने व भोजन करने से पहले साबुन से अच्छी तरह हाथ धोने के लिए कहते हैं। दूसरी ओर, शीलू नाम की उच्च शिक्षित तथा सुंदर-सुशील लड़की के रिश्ते की बातचीत चलती है। पंडित जी शीलू के पिता के पास उसका रिश्ता लेकर आते हैं। पिता को बताया जाता है लड़का अपने पिता की इकलौता संतान है तथा उसके नाम 20 एकड़ जमीन है। इतना ही उनके नाम गांव मेंं 3 मंजिला कोठी होने की बात भी बताई जाती है।
 
इस पर लड़की का पिता बिचौलिए पंडित से सबसे पहले लड़की से सलाह-मशविरा करने की बात कहता है। शीलू के सामने इस रिश्ते के बारे में बताया जाता है तो शीलू सबसे पहले उस घर में शौचालय होने के बारे में पूछती है। शौचालय के बारे में लड़के के पक्ष से पूछा जाता है तो मालूम होता है कि गांव में घर होने की वजह से घर में शौचालय का निर्माण नहीं करवाना सामने आता है। लड़की को जब इस बात को पता चलता है तो वह इस रिश्ते से मना कर देती है। उससे जवाब मिलता है कि उसके 3 मंजिला कोठी किसी काम की नहीं है, जब तक वहां पर शौचालय न हो। 
 
जब लड़की से यह जवाब मिलता है तो सभी आंखें खुलती है और 20 एकड़ जमीन के मालिक का बेटा रिश्ता टूटने पर पछतावा होता है। कार्यक्रम में स्वच्छता अभियान के खंड के समन्वयक संजय कोकचा ने भी ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। नाटक मंडली की टीम ने आज तोशाम के अलावा ढाणी रिवासा, धारण, रिवासा, ढाणीमाहू व बजीणा में ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। नाटक मंडली में सुशील कुमार, रवि भाट्टी, मोहन सिंह, हेमंत सैनी, राजकुमार व प्रदीप शामिल थे। कोकचा ने बताया कि 17 अक्तूबर को गांव झांवरी, खरकड़ी माखवान, सरल, छपार रांगड़ान, दुल्हेड़ी व खरकड़ी सोहान में ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा।