टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ की भर्ती परीक्षा के लिए पुलिस ने किया पूरे शहर को सील

9/30/2019 10:17:30 AM

भिवानी (सुखबीर): आरोही मॉडल स्कूलों में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ की भर्ती परीक्षा के लिए रविवार को सुबह की पारी में पी.जी.टी. पदों और शाम की पारी में टी.जी.टी. पदों के लिए लिखित भर्ती परीक्षा हुई। इसके लिए शिक्षा बोर्ड ने शहर के 16 शिक्षण संस्थानों में 25 परीक्षा केंद्र बनाए हुए थे। इन परीक्षाओं को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए जिला पुलिस ने शहर में सुबह 7 बजे ही अतिरिक्त नाके लगाकर शहर को सील कर दिया था। 

यहां बता दें कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा शनिवार से आरोही मॉडल स्कूलों में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ की भर्ती के लिए शनिवार से सोमवार तक का शैड्यूल जारी किया था। इसमें शनिवार को लाइब्रेरियन और क्लर्क की भर्ती परीक्षा हुई। इन पदों के लिए बोर्ड ने सिर्फ  भिवानी में ही परीक्षा केंद्र बनाए हुए थे। वहीं रविवार को पी.जी.टी. और टी.जी.टी. की भर्ती परीक्षा के लिए शिक्षा बोर्ड ने भिवानी के अलावा गुडग़ांव और कुरुक्षेत्र में भी परीक्षा केंद्र बनाए हुए थे। 

रात से ही शुरू हो गया था अभ्यर्थियों का आगमन 
इसमें रविवार को सुबह वाली पारी की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों ने शनिवार शाम को ही शहर में आना शुरू कर दिया था। इसका कारण यह है कि दूर दराज से आने वाले परीक्षार्थी अगर बस या ट्रेनों के माध्यम से रविवार को यहां बनाए परीक्षा केंद्रों पर आते तो वे समय पर अपने परीक्षा केंद्रों पर नहीं पहुंच पाते। वहीं आधे से ज्यादा परीक्षार्थी अपने निजी वाहनों में यह परीक्षा देने के लिए शहर के परीक्षा केंद्रों पर आए। 

कई चरणों में ली गई तलाशी 
इस परीक्षा में सुबह और शाम वाली पारी में परीक्षा देने आए परीक्षार्थियों की शनिवार की तरह रविवार को भी कई चरणों में तलाशी ली गई। इस दौरान बोर्ड द्वारा नियुक्त कर्मचारियों ने इन परीक्षार्थियों दस्तावेजों की जांच के अलावा परीक्षार्थियों के केंद्र में प्रवेश होने से पहले उनकी मैटल डिटैक्टर से तलाशी ली गई। उसके बाद इन परीक्षार्थियों की आधार-आधारित बायोमीट्रिक प्रणाली से जांच के बाद ही उन्हें परीक्षा केंद्रों में घुसने दिया।  

इसके बाद जब सुबह वाली पारी की परीक्षा के बाद शाम वाली पारी की परीक्षा के दौरान भी परीक्षार्थियों का अपने अपने परीक्षा केंद्रों पर 12 बजे से ही आगमन शुरू हो गया था। इसका कारण यह था कि शाम वाली पारी के लिए बोर्ड की ओर से परीक्षा का समय दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे और परीक्षा केंद्र में प्रवेश का समय दोपहर 12 बजकर 50 मिनट से निर्धारित किया हुआ था। इन परीक्षाॢथयों को भी पूरी तरह चैक करने के बाद ही परीक्षा केंद्रों में घुसने दिया गया। 

Isha