सीवरेज व्यवस्था चौपट, परेशान लोगों ने समाधान की लगाई गुहार

11/11/2017 2:20:03 PM

चरखी दादरी (राजेश):शहर के तिकोना पार्क क्षेत्र सीवरेज व्यवस्था चौपट होने से राहगीरों व दुकानदारों को बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग की उदासीनता लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। तिकोना पार्क की दोनों तरफ की सड़क पर सीवरेज के दूषित पानी का जमावड़ा होने गंदगी व कीचड़ से लोगों को गुजरना पड़ रहा है। जिसके चलते यहां आबोहवा में दुर्गंधमय बन गई है। इस क्षेत्र के साथ लगती कालोनियों में संक्रामक बीमारियों के फैलने की आशंकाएं भी लगातार बनी हुई है। 

इस बारे में यहां लोगों द्वारा बार बार शिकायतें करने पर भी दूषित पानी की निकासी व सीवरेज सिस्टम को दुरुस्त करने का कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। तिकोना पार्क से दिल्ली रोड, महेंद्रगढ़ रोड, दादरी शहर की ओर आने वाली 3 मुख्य सड़कें निकलती है। यहां प्रतिदिन सैंकड़ों की संख्या में छोटे बड़े वाहन गुजरते है। इसके अलावा शहर की तकरीबन शिक्षण संस्थाएं भी इस क्षेत्र में स्थित हैं, इनमें हर रोज बड़ी संख्या में विद्याॢथयों की आवाजाही होती हैं, मगर रोड के बीचोंबीच जमा दूषित पानी के कारण उन्हें बेहद दिक्कतों को झेलना पड़ रहा है। 

नहीं हो रही सुनवाई
तिकोना पार्क क्षेत्र के निवासी विशाल, अनिल, सुरेंद्र, महेश, पवन, नितिन, दिनेश, शंकर, प्रदीप आदि ने बताया कि यहां सीवरेज लाइन अधिकतर समय चोक रहती है जिसके चलते दूषित जलभराव की समस्या लगातार बनी हुई है। इस बारे में बार बार शिकायतें करने के बाद भी कोई प्रभावी कार्रवाई अमल में नहीं लाई जा रही है। उन्होंने कहा कि जनस्वास्थ्य विभाग का इस क्षेत्र की समस्या पर कोई ध्यान नहीं है।

गुजरते हैं हजारों छात्र-छात्राएं
तिकोना पार्क  क्षेत्र के समीप करीब दर्जनभर से अधिक शिक्षण संस्थाएं हैं, जिनमें 5 हजार छात्र, छात्राएं अध्ययनरत है। उन्हें यहां से गुजरना पड़ता है। सीवरेज के जमा दूषित पानी, दुर्गंध के बीच आने जाने में वे रोजाना परेशानियों से जूझते रहते है। यहां के शिक्षक, अभिभावक व छात्र भी लंबे समय से यहां दूषित पानी के निकास के इंतजाम करने की मांग करते रहे है।