शांति सेना प्रमुख संपूर्ण सिंह आए स्वाइन फ्लू की चपेट में

1/12/2019 1:11:02 PM

भिवानी(मोटू): जिले की छात्र राजनीति में पिछले 3 दशक से ज्यादा सक्रिय और शांति सेना प्रमुख संपूर्ण सिंह को भी स्वाइन फ्लू हो गया है। उनकी इस बीमारी से पॉजीटिव रिपोर्ट शुक्रवार दोपहर बाद ही आई है जबकि उन्होंने बुधवार को ही अपना सैंपल सिविल अस्पताल में दिया था। स्वाइन फ्लू की पॉजीटिव रिपोर्ट आने से जिला स्वास्थ्य विभाग में हड़कम्प मच गया है। विभाग ने यह रिपोर्ट आने के बाद संपूर्ण सिंह के घर जाकर उन्हें टैमी फ्लू की टैबलेट देने के अलावा उनके परिजनों का भी चैक अप शुरू कर दिया है। दूसरी ओर शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के पास संपूर्ण सिंह के अलावा 5 और मरीजों की स्वाइन फ्लू पॉजीटिव की रिपोर्ट मिली है। इसलिए अब जिले में इस बीमारी से पीड़ितों की संख्या 20 हो गई है जिनमें से एक महिला और एक युवक की पहले ही मौत हो चुकी है। 

इस बारे में पंजाब केसरी के साथ बातचीत करते हुए शांति सेना प्रमुख संपूर्ण सिंह ने बताया कि उन्हें पिछले 5-6 दिन से बुखार और खांसी की शिकायत थी। इस पर बुधवार को वे सिविल अस्पताल में फिजिशिन रघुबीर शांडिल्य के पास चैकअप कराने गए तो उन्होंने सलाह दी थी कि वे अपना स्वाइन फ्लू से संबंधित सैंपल भी दें दे। संपूर्ण सिंह ने बताया कि शांडिल्य की सलाह पर उन्होंने बुधवार को अपना सैंपल दिया और शुक्रवार दोपहर बाद स्वास्थ्य विभाग के पास उनके सैंपल की रिपोर्ट आई है कि वे स्वाइन फ्लू के पॉजीटिव मरीज हैं। 

आंकड़े छिपाने में लगा विभाग
स्वाइन फ्लू के मामले में जिला स्वास्थ्य विभाग लापरवाही के अलावा आंकड़े छिपाने में भी लगा हुआ है। इसका खुलासा उस समय हुआ जब पंजाब केसरी ने रोहतक पी.जी.आई. से जिले के स्वाइन फ्लू के पॉजीटिव मरीजों की संख्या के बारे में जानकारी ली तो पता चला कि शुक्रवार तक भिवानी जिले में इस बीमारी के 32 पॉजीटिव केस सामने आ चुके हैं, जबकि इस विभाग की डिप्टी सी.एम.ओ. संध्या गुप्ता ने इस बीमारी के 20 मरीजों की पुष्टि की थी। इस पर पंजाब केसरी ने संध्या गुप्ता से रात को दोबारा बात की तो उन्होंने यह तो मान लिया कि अब तक इस बीमारी के 32 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है, लेकिन उनमें हम यह देख रहे हैं कि इनमें से कौन मरीज किस जिले या प्रदेश का है। मतलब इस तरह की गंभीर बीमारी के बारे में विभाग को यह तक पता नहीं कि इस बीमारी के मरीज कहां के निवासी हैं। इससे जाहिर होता है कि विभागीय अधिकारी जानबूझकर इस बीमारी के आंकड़े छिपाकर लोगों के अलावा अपने ही विभाग को गुमराह करने में लगा हुआ है। 

संपूर्ण सिंह ने विभाग को बताया दोषी 
संपूर्ण सिंह ने बताया कि भले ही वे इस बीमारी की चपेट में आ गए हैं लेकिन जिले में फैल रहे स्वाइन फ्लू की बीमारी के पीछे स्वास्थ्य विभाग की बहुत बड़ी लापरवाही है। उन्होंने बताया कि जब लेघां गांव के एक युवक को स्वाइन फ्लू का संदिग्ध मरीज माना गया था तो भी विभाग ने उनके घर और आस पास के घरों में सावधानी के तौर पर किसी तरह का कदम नहीं उठाया। उन्होंने बताया कि एक बार वे इस बीमारी से ठीक हो जाते हैं। इसके बाद वे स्वास्थ्य विभाग की इस लापरवाही के खिलाफ शहरवासियों के साथ मिलकर आवाज उठाएंगे।

रिपोर्ट आते ही विभाग में मचा हड़कम्प 
संपूर्ण सिंह के सैंपल की पॉजीटिव रिपोर्ट आते ही स्वास्थ्य विभाग में एक प्रकार से हड़कम्प मच गया और विभाग की एक टीम सवा 4 बजे संपूर्ण सिंह के आवास पर पहुंची। उक्त टीम ने पहले संपूर्ण सिंह को टैमी फ्लू की टैबलेट दी और बाद में उनके परिजनों का चैक अप शुरू कर दिया। इसका एक कारण यह है कि शांति सेना प्रमुख संपूर्ण सिंह  गण्यमान्य लोगों में शामिल हैं। भले ही उनकी उम्र करीब 60  साल के करीब हो लेकिन जिले ही नहीं बल्कि प्रदेश भर के छात्रों पर उनका अब भी एक अलग रूतबा है। इसके अलावा संपूर्ण सिंह शहर के उन लोगों में शामिल हैं जो कभी राजनीति में आगे नहीं आए लेकिन शहर की समस्याओं को उठाने और उनको हल कराने के चक्कर में कई बार अपने खिलाफ केस दर्ज करा चुके हैं। 


यह बीमारी जिले में नहीं: सी.एम.ओ. 
इस बारे में सी.एम.ओ. आदित्य स्वरूप गुप्ता ने कहा कि यह बीमारी जिले में नहीं है। इस तरह के मरीज बाहर से इस बीमारी को लेकर आ रहे हैं। सी.एम.ओ. ने कहा कि उदाहरण के तौर पर कोई व्यक्ति 5 दिन राजस्थान में रहा और वहां स्वाइन फ्लू के किसी मरीज के संपर्क में आ गया तो उसे भी यह बीमारी हो गई। इसलिए वे संपूर्ण सिंह की बीमारी के बारे में भी उनकी हिस्ट्री निकालेंगे कि आखिर उन्हें यह बीमारी कैसे हुई। इसके अलावा सी.एम.ओ. ने कहा कि संपूर्ण सिंह की रिपोर्ट आते ही उन्होंने एक टीम को उनके घर भेज दिया है। 

जिले में 20 मरीजों की पुष्टि: डिप्टी सी.एम.ओ.  
दूसरी ओर मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और स्वाइन फ्लू की डिप्टी सी.एम.ओ. डाक्टर संध्या गुप्ता ने बताया कि शुक्रवार को उनके पास 6 और मरीजों में स्वाइन फ्लू पॉजीटिव होने की रिपोर्ट आई है। इनमें एक नाम संपूर्ण सिंह का भी है। उन्होंने बताया कि अब तक जिले में इस बीमारी से 20 मरीजों की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि अब विभाग यह देख रहा है कि इन मरीजों में कितने मरीज इस जिले के हैं और कितने मरीज दूसरे जिलों या प्रदेश से संबंधित हैं।

Deepak Paul