2003 से लंबित मातनहेल का सैनिक स्कूल अब जल्द ही धरातल पर होगा

7/16/2018 10:00:14 AM

चंडीगढ़(बंसल): हरियाणा के झज्जर जिले के मातनहेल गांव में सैनिक स्कूल खुलने की योजना जल्द ही धरातल पर उतरने वाली है। इस स्कूल के लिए हरियाणा सरकार ने गांव मातनहेल और रुडियावास की करीब 100 एकड़ भूमि को स्कूल के नाम स्थानांतरित करने को मंजूरी दे दी है। सरकार ने भवन निर्माण के लिए बजट की मंजूरी दे दी है। वर्तमान सरकार के प्रयासों से स्कूल की स्थापना का सपना जल्द हकीकत में बदलने जा रहा है। हरियाणा में यह तीसरा सैनिक स्कूल होगा।

सेना में हरियाणा की भागीदारी को देखते हुए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नान्डीज ने झज्जर के मातनहेल में 7 सितम्बर 2003 को सैनिक स्कूल का शिलान्यास किया था। उसके करीब डेढ़ साल बाद केंद्र और राज्य में कांग्रेस की सरकार बन गई और सैनिक स्कूल की योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया। विपक्ष में होते हुए भी उन्होंने इस मांग को जोर-शोर से उठाया था लेकिन तत्कालीन सरकार ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। 

उन्होंने बताया कि केंद्र और हरियाणा में भाजपा सरकार का गठन होते ही इस स्कूल को स्थापित करने की दिशा में संजीदा प्रयास शुरू किए गए। इस संबंध में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रक्षा मंत्री को पत्र भी लिखा और रक्षा मंत्री की तरफ से जवाब आने के बाद सरकार ने स्कूल के लिए जमीन, इंफ्रास्ट्रक्चर और अन्य सुविधाएं देने के लिए कार्रवाई शुरू की। इसी के चलते स्कूल के लिए जमीन ट्रांसफर का कार्य सबसे पहले किया गया है। प्रदेश सरकार ने इस स्कूल के लिए जमीन को ट्रांसफर करने की मंजूरी दे दी है। 
 

 

Rakhi Yadav